Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़Heavy rain in Dausa and Bharatpur of Rajasthan alert for these areas today

राजस्थान के दौसा व भरतपुर में जोरदार बारिश, आज इन इलाकों के लिए जारी हुआ अलर्ट

पिछले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान व पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर अलग-अलग मात्रा में बारिश दर्ज की गई। अलवर, जयपुर, बांसवाड़ा में भारी बारिश तथा दौसा व भरतपुर जिले में अति भारी वर्षा दर्ज की गई

Admin लाइव हिंदुस्तान, जयपुरFri, 9 Aug 2024 10:03 AM
share Share

राजस्थान के कई हिस्सों में लगातार बारिश का दौर जारी है जहां बीते चौबीस घंटे के दौरान दौसा और भरतपुर जिले में जोरदार बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के जयपुर केंद्र के अनुसार शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के पिछले 24 घंटे की अवधि के दौरान पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी से अति भारी तथा पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई। इस दौरान राज्य के अलवर, जयपुर, बांसवाड़ा में भारी बारिश और दौसा तथा भरतपुर जिले में अति भारी बारिश दर्ज की गई।

सबसे अधिक बारिश दौसा के महुवा में 195 मिलीमीटर, भरतपुर के नदबई में 160 मिलीमीटर और दौसा के बैजपुरा में 123 मिलीमीटर हुई जो कि ‘अति भारी बारिश’ श्रेणी की है। जयपुर के विराटनगर में 114 मिलीमीटर, अलवर के थानागाजी में 106 मिलीमीटर, भरतपुर के बयाना में 113 मिलीमीटर और अलवर के मुंडावर में 63 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि कई अन्य जगहों पर 20 से लेकर 60 मिलीमीटर तक बारिश हुई।

मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा के ऊपर बना परिसंचरण तंत्र आज उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर स्थित है। मॉनसून ट्रफ लाइन आज बीकानेर व परिसंचरण तंत्र से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से अगले एक सप्ताह तक पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में मॉनसून सक्रिया रहेगा और यहां मध्यम से तेज बारिश जारी रहने की पूरी संभावना है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी 5-6 दिन मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है। इस दौरान शेखावटी क्षेत्र में भी कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। 

शुक्रवार के मौसम की बात करें तो आज जयपुर, अजमेर व भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश व कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने की संभावना है। मौसम केंद्र के अनुसार आगामी 5 से 7 दिन पूर्वी राजस्थान के कई भागों में बादल गरजने और बारिश जारी रहने की संभावना है। इस दौरान जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर व भरतपुर संभाग में कहीं- कहीं भारी बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। उधर जोधपुर संभाग के कुछ भागों में 9 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

इन इलाकों के लिए जारी हुआ ऑरेंज व येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए टोंक, अजमेर, नागौर जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, इस दौरान यहां कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज वर्षा का दौर जारी रहने तथा कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। इसके अलावा जयपुर, कोटा, भीलवाड़ा, बूंदी, सीकर, सवाईमाधोपुर, अलवर, बारां, दौसा, श्रीगंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़ जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान इन जिलों में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 

पिछले 24 घंटों में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 36 डिग्री श्रीगंगानगर तथा सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री श्रीगंगानगर में दर्ज किया गया। 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें