Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़corruption and casteism in politics kirodi lal meena after resignation

भ्रष्टाचार और जातिवाद का दलदल; इस्तीफे के बाद क्या बोले किरोड़ी लाल मीणा

राजस्थान सरकार में कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मीणा के इस्तीफे से जहां राजस्थान की राजनीति में हलचल मच गई तो वह खुद एक सत्संग में चले गए। वहां अपने मन की बात भी की।

Sudhir Jha लाइव हिन्दुस्तान, जयपुरThu, 4 July 2024 08:37 AM
share Share

राजस्थान सरकार में कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। लोकसभा चुनाव में अपेक्षित परिणाम नहीं मिलने से दुखी मीणा ने यह कदम उठाया है जिसका ऐलान उन्होंने रिजल्ट से पहले ही कर दिया था। मंत्री के इस्तीफे के बाद जहां एक तरफ जहां राजस्थान की राजनीति में हलचल मच गई तो खुद मीणा ने एक सत्संग का रुख किया और इस दौरान अपने मन की बात भी की। उन्होंने राजनीति में आई गिरावट पर अपना दुख भी जाहिर किया और कहा कि अब इसमें भ्रष्टाचार, जातिवाद और वंशवाद है।

मीणा ने कहा, 'स्वच्छ और हाई मोरल वाली राजनीति की आवश्यकता है। राजनीति दलदल में जा चुकी है, जहां भारी भ्रष्टाचार है, भारी जातिवाद है, जहां भयंकर वंशवाद है। कीचड़ उछाला जाता है एक दूसरे के ऊपर। उससे देश मजबूत नहीं होता है, लोकतंत्र कमजोर होता है। लोकतंत्र मजबूत हो, देश मजबूत हो... राजनीति चाणक्य और चंद्रगुप्त जैसी हो, विश्वामित्र और भगवान राम के जैसी हो, यह आज के समय में संभव नहीं है, लेकिन इस ओर देश को मोड़ना पड़ेगा।' मीणा ने कहा कि राजनीति के कुछ लोग हिंदू को बांटते हैं, क्षेत्रवाद फैलाते हैं, जातिवाद फैलाते हैं।

लोकसभा चुनाव के दौरान ही अपनी कुर्सी पर शर्त रख चुके मीणा ने इस्तीफे के बाद बुधवार को सोशल मीडिया पर रामचरितमानस की चौपाई लिखते हुए कहा, 'रघुकुल रीत सदा चली आई, प्राण जाए पर बचन ना जाई।' सत्संग के दौरान पत्रकारों ने उनसे कुछ सवाल भी किए लेकिन वह पहले की तरह जुबान पर अंगुली रखकर चुप रहने का इशारा करते रहे। हाल के दिनों में इस्तीफे से जुड़े सवालों और कयासों पर वह कुछ इसी अंदाज में जवाब देते थे।

गहलोत सरकार के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाकर भाजपा को राजस्थान की सत्ता में लाने में अहम भूमिका निभाने वाले किरोड़ी लाल मीणा ने इसलिए इस्तीफा दे दिया है क्योंकि वह उन सभी सीटों पर पार्टी को जीत नहीं दिला सके, जहां उन्हें जिम्मेदारी सौंपी गई थी। मीणा ने कहा था, 'प्रधानमंत्री के दौसा आने से पहले मैंने कहा था कि अगर (दौसा) सीट नहीं जीती तो मैं मंत्री पद छोड़ दूंगा। बाद में प्रधानमंत्री ने मुझसे अलग से बात की और मुझे सात सीट की सूची दी। मैंने 11 सीट पर कड़ी मेहनत की है और अगर पार्टी सात में से एक भी सीट हारती है तो मैं मंत्री पद छोड़ दूंगा और यहां पानी पिलाऊंगा।' किरोड़ी लाल मीणा ने दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, अलवर, टोंक-सवाईमाधोपुर और कोटा-बूंदी समेत पूर्वी राजस्थान की सीट पर चुनाव प्रचार किया था।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें