Hindi Newsदेश न्यूज़Gujarat Assembly elections congress bjp aap tribal strengthen voter base - India Hindi News

गुजरात की 14.8% आदिवासी आबादी को लुभाने में जुटी पार्टियां, BJP-AAP के बाद अब राहुल गांधी की बारी

गुजरात में करीब 14.8% आदिवासी आबादी है, जिसमें से 27 सीटें अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित हैं। 2017 में सत्ताधारी पार्टी इन 27 सीटों में से आधी को भी बरकरार नहीं रख पाने में सफल नहीं हुई।

Niteesh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, अहमदाबादSun, 8 May 2022 05:05 AM
share Share

गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होना है। इससे पहले राज्य में मतदाता आधार को मजबूत करने की कवायद शुरू हो चुकी है। राजनीतिक दल आदिवासी आबादी को लुभाने के प्रयास में लगे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दाहोद में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और पिछले महीने आदिजाति महा सम्मेलन में भाग लिया। वहीं आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने भारतीय ट्राइबल पार्टी प्रमुख के साथ भरूच में आदिवासी समुदाय की बैठक को संबोधित किया। 

10 मई को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के दाहोद में एक प्रमुख आदिवासी कार्यक्रम को संबोधित करने की उम्मीद है। दिलचस्प बात यह है कि दाहोद से बहुत दूर केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में बीजेपी अपने आदिवासी सांसदों का तीन दिवसीय सम्मेलन आयोजित कर रही है, जिसमें पार्टी के सभी आदिवासी सांसदों के शामिल होने की उम्मीद है।

गुजरात में करीब 14.8% आदिवासी आबादी
गुजरात में करीब 14.8% आदिवासी आबादी है, जिसमें से 27 सीटें अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित हैं। 2017 में सत्ताधारी पार्टी इन 27 सीटों में से आधी को भी बरकरार नहीं रख सकी, जिसके कारण इस बार अतिरिक्त प्रोत्साहन मिला है। परंपरागत रूप से, राज्य में आदिवासी आबादी कांग्रेस के लिए एक मजबूत मतदाता आधार रही है। हालांकि, पिछले दो दशकों में भाजपा ने पार्टी को काफी हद तक उखाड़ फेंका और राज्य के आदिवासी बेल्ट में अपनी पैठ बनाने में कामयाबी हासिल की। यह आबादी उत्तर में अंबाजी से लेकर दक्षिण में उम्बर्गों तक राज्य की पूर्वी सीमा तक बसी है।

'भाजपा ने आदिवासियों के जबरन धर्मांतरण को रोका'
भाजपा के प्रवक्ता यमल व्यास ने कहा, "हम आदिवासियों के साथ लंबे समय से काम कर रहे हैं और हमारी पहुंच कोई नई बात नहीं है। वनवासी कल्याण आश्रम और अन्य के माध्यम से जबरन धर्मांतरण आदि को रोक दिया गया है और विकास अब पूरे क्षेत्र में फैल गया है।" वहीं, 1 मई को अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया कि राज्य में आदिवासी आबादी आजादी के बाद से और उससे पहले के वर्षों में शोषण का सामना कर रही है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें