Hindi Newsदेश न्यूज़coronavirus new guidelines on booster dose mask and social gathering - India Hindi News

टेस्टिंग, बूस्टर डोज और मास्क... केंद्र सरकार ने राज्यों को बताए कोरोना से निपटने के 6 मंत्र

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने चीन में कोरोना से मचे हाहाकार के बीच भारत में तैयारियों का जायजा लेने के लिए राज्य सरकारों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ मीटिंग की। इसके बाद गाइडलाइंस जारी हुईं।

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 23 Dec 2022 12:48 PM
share Share

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने चीन में कोरोना से मचे हाहाकार के बीच भारत में तैयारियों का जायजा लेने के लिए राज्य सरकारों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ मीटिंग की। इस दौरान सावधानी बरतने, अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था पर फोकस करने की बात कही गई। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की ओर से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र लिखा गया है, जिसमें कोरोना से निपटने के लिए कुछ जरूरी उपाय बताए गए हैं। खास बात यह है कि इन गाइडलाइंस में किसी तरह की पाबंदी लगाने की बात नहीं कही गई है, लेकिन सतर्कता को लेकर कई उपाय बताए गए हैं।

1. केंद्र सरकार की ओर से राज्यों को सलाह दी गई है कि वे जिला स्तर पर कोरोना टेस्टिंग में इजाफा कर दें। आरटी-पीसीआर और एंटीजन टेस्ट की संख्या बढ़ाने को कहा गया है।

2. इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों के मामलों पर सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। ऐसे लोगों का डेटा भी केंद्र सरकार से शेयर करने को कहा गया है। सरकार का कहना है कि ऐसे मरीजों का भी कोरोना टेस्ट किया जाना चाहिए।

3. सरकार की सलाह है कि पॉजिटिव कोरोना केसों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए जरूर भेजा जाए। इससे यह पता चल सकेगा कि भारत में किसी नए वैरिएंट ने तो दस्तक नहीं दे दी है। ऐसा होने पर उससे निपटने के उपाय किए जा सकेंगे।

4. अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाओं आदि की उपलब्धता का पता लगाने को कहा गया है। सरकार का कहना है कि इसकी सही और तत्काल जानकारी के लिए सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल कर सकते हैं।

5. सरकार ने फिलहाल किसी तरह की पाबंदी की बात नहीं कही है, लेकिन कोरोना की बूस्टर डोज लेने के लिए लोगों को जागरूक करने की सलाह दी गई है।

6. राज्यों सरकार को मशविरा दिया गया है कि वे मार्केट यूनियन, रेजिडेंशियल सोसयटी और नागरिक संगठनों के साथ मिलकर लोगों को जागरूक करें। भीड़भाड़ वाले इलाकों में लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी जाए। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें