Hindi Newsदेश न्यूज़atiq ahmed murder case supreme court asks UP govt to put on record measures taken

अतीक अहमद हत्याकांड पर सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, योगी सरकार से 3 सप्ताह में मांगी रिपोर्ट

माफिया किंग अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की प्रयागराज में हुई हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई की। अदालत ने मामले में योगी सरकार से रिपोर्ट मांगी है।

Gaurav Kala हिन्दुस्तान टाइम्स, नई दिल्लीFri, 28 April 2023 08:17 AM
share Share

माफिया किंग अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की प्रयागराज में हुई हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई की। अदालत ने मामले में योगी सरकार से रिपोर्ट मांगी है। पीठ ने सरकार से कहा है कि वह हत्याकांड की जांच से जुड़े रिकॉर्ड को कोर्ट में जमा कराए। इसके लिए सरकार को तीन सप्ताह का वक्त दिया गया है। इसके बाद मामले की सुनवाई होगी। बता दें कि अतीक हत्याकांड पर अधिवक्ता विशाल तिवारी ने जनहित याचिका दायर की थी। कहा था कि यूपी में पिछले कुछ सालों से इस तरह के हत्याकांड में इजाफा हुआ है। मामले में जांच की मांग की गई है।

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार से गैंगस्टर से नेता बने अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की 15 अप्रैल को प्रयागराज के अस्पताल में हुई हत्या के मामले में रिपोर्ट मांगी है। वकील विशाल तिवारी द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर अदालत का आदेश आया जिसमें न्यायिक जांच की मांग की गई थी। जनहित याचिका वकील ने राज्य में हत्याओं और इसी तरह की हत्याओं की जांच की मांग की थी।

तीन सप्ताह में रिपोर्ट 
शीर्ष अदालत ने राज्य सरकार से कहा कि वह घटना से पहले हुई मौतों और उसके बेटे के एनकाउंटर की जांच के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दे। मामले की सुनवाई तीन हफ्ते बाद होगी।

एडवोकेट विशाल तिवारी ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष अपनी याचिका की तत्काल सुनवाई की मांग की थी। तिवारी ने अदालत में कहा कि उनकी याचिका में उत्तर प्रदेश में न्यायेतर हत्याओं की जांच की मांग की गई है। अपनी याचिका में, तिवारी ने अतीक और अशरफ की हत्या की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के एक पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र विशेषज्ञ समिति गठित करने की मांग की थी।

उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका भी दायर की जिसमें उत्तर प्रदेश के विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) के अनुसार 2017 के बाद से हुई 183 मुठभेड़ों की जांच के लिए एक स्वतंत्र विशेषज्ञ समिति गठित करने और पुलिस की जांच करने की भी मांग की गई है।

गौरतलब है कि बीते 15 अप्रैल को यूपी के प्रयागराज में माफिया किंग अतीक अहमद और उसके भाई खालिम अजीम उर्फ अशरफ की तीन लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। तीनों हमलावर मीडिया के वेश में पहुंचे थे और मौका पाकर 18 राउंड की फायरिंग करके अतीक और अशरफ को मौत के घाट उतार दिया था। बदमाशों ने वारदात को अंजाम तब दिया था जब अतीक और अशरफ को पुलिस टीम रूटीन मेडिकल चेकअप के लिए ले जा रही थी। डबल मर्डर की यह वारदात मीडिया के कैमरों में कैद भी हुई थी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें