Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़We want to strengthen relations with India China say while congratulating Narendra Modi - International news in Hindi

भारत के साथ रिश्ते मजबूत करना चाहते हैं, नरेंद्र मोदी को बधाई देते हुए और क्या बोला चीन

भारत निर्वाचन आयोग ने सभी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के चुनाव परिणाम घोषित कर दिए हैं, इसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 543 सीट में से 240 पर जीत हासिल की है और कांग्रेस को 99 सीट मिली हैं।

Amit Kumar लाइव हिन्दुस्तान, बीजिंगWed, 5 June 2024 10:50 AM
share Share

चीन ने भारत के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के बहुमत प्राप्त करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है और कहा है कि चीन भारत के साथ अपने रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने बुधवार को यहां कहा कि एक मजबूत और स्थिर चीन-भारत संबंध दोनों पक्षों के साझा हितों को पूरा करता है और क्षेत्र एवं दुनिया भर में शांति एवं विकास के लिए अनुकूल है।

प्रवक्ता ने कहा कि चीन दोनों देशों और दोनों देशों के लोगों के बुनियादी हितों से आगे बढ़ने, समग्र स्थिति और भविष्य को ध्यान में रखने और द्विपक्षीय संबंधों को स्वस्थ और स्थिर प्रगति के रास्ते पर लाने के लिए भारत के साथ काम करने के लिए तैयार है।

भारत निर्वाचन आयोग ने सभी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के चुनाव परिणाम घोषित कर दिए हैं, इसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 543 सीट में से 240 पर जीत हासिल की है और कांग्रेस को 99 सीट मिली हैं। आम चुनावों के परिणाम में भाजपा नीत राजग गठबंधन 543 सदस्यीय लोकसभा में 272 के बहुमत के आंकड़े से तो काफी ऊपर है, लेकिन भाजपा 2014 के बाद पहली बार जादुई आंकड़े से पीछे रह गई है।

इससे पहले इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल 'प्रचंड' सहित विश्व के तमाम नेताओं ने आम चुनावों में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की जीत पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी है। दुनिया भर के नेताओं ने उनके साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें