Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़If Kamala Harris wins how will the US India relations be who will benefit from the Indian connection - International news in Hindi

कमला हैरिस जीतीं तो US-भारत के कैसे होंगे रिश्ते, इंडियन कनेक्शन का फायदा किसे

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव का शोर अपने चरम पर है। बाइडेन के हटने के बाद कमला हैरिस उम्मीदवार बन चुकी है तो दूसरी तरफ ट्रंप है। दोनों ही पार्टी के उम्मीदवारों से भारत का खास कनेक्शन है।

Upendra Thapak लाइव हिन्दुस्तान, वाशिंगटनMon, 29 July 2024 04:06 AM
share Share

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव का शोर अब अपने चरम पर पहुंचने लगा है। दुनिया के सबसे ताकतवर देश का राष्ट्रपति कौन होगा इस पर सभी देशों की नजर है। लेकिन भारत को  इन चुनावों से अतिरिक्त लाभ है। विशेषज्ञों के अनुसार चीन का मुकाबला करने के लिए अमेरिका को भारत की जरूरत है। इसलिए दोनों ही उम्मीदवारों को भारत से एक जैसी ही उम्मीद रखते हैं।
 
दूसरी तरफ डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार कमला हैरिस और जेडी वांस की पत्नी ऊषा चिलकुरी ने भले ही अपने माता पिता के जन्मस्थानों का दौरा न किया हो लेकिन भारतीयों को उन पर गर्व है।
अमेरिका में भारत के पूर्व राजदूत हर्ष श्रृंगला ने कहा कि अमेरिका में किसी की भी सरकार बने भारत के साथ अमेरिका के रिश्ते खराब नहीं होंगे क्योंकि दोनों ही देशों को एक दूसरे की जरूरत है।

एनडीटीवी में छपी रिपोर्ट के अनुसार नई दिल्ली के साथ संबंधों को अमेरिका की दोनों ही पार्टियां अनुकूल मानती हैं इसलिए इसका भारत पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पडे़गा। राष्ट्रपति जो बाइडेन और ट्रंप दोनों ही भारत को लुभाने की कोशिश कर चुके हैं। अमेरिका भारत की रूस पर सैन्य निर्भऱता को कम करना चाहता है, जिससे भारत पूरी तरह से अमेरिका के पक्ष में आ जाए। अमेरिका में लगातार यह मांग उठती रहती है कि भारत को एक नाटो देश की तरह रखना चाहिए जिसे रक्षा सामग्री के साथ-साथ टेक्नोलॉजी भी दी जानी चाहिए।

कमला को अपने गांव बुलाना चाहते है गांव के लोग

कमला हैरिस और रिपब्लिकन उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस की पत्नी ऊषा वेंस का संबंध दक्षिण भारत से है वेंस एक प्रसिद्ध शिक्षाविदों के परिवार से आती हैं। कमला हैरिस की माता के गांव  थुलासेंद्रपुरम में उन्हें एक रोल मॉडल के रूप में देखा जाता है। कमला इस गांव में तब आई थी जब वह केवल पांच साल की थी। गांव के लोगों का कहना है कि वह नहीं आई हैं लेकिन हम चाहते हैं कि वह एक बार जरूर इस गांव में आएं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें