Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Biden announced to deploy US forces in middle east for Israel help as tensions escalates - International news in Hindi

इजरायल की मदद के लिए सेना तैनात करेगा अमेरिका, बाइडेन ने फोन पर नेतन्याहू से की बात

मिडिल ईस्ट में जंग की बढ़ती आशंका के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री से फोन पर बात की है। बाइडेन ने कहा है कि वह क्षेत्र में एक फिर अपने सैनिक तैनात करेगा।

Jagriti Kumari लाइव हिन्दुस्तान, तेल अवीवFri, 2 Aug 2024 12:28 PM
share Share

इजरायल के हमास नेता हानियेह मार गिरानेोके बाद अरब देशों और इजरायल के बीच तनातनी बढ़ गई है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अमेरिका इजरायल को ईरान और उसके समर्थित गुटों के हमलों से बचाने के लिए इस क्षेत्र में एक बार फिर अपने सैनिक तैनात करेगा। साथ ही बाइडेन ने क्षेत्रीय तनाव को कम करने और गाजा में युद्ध विराम का भी अनुरोध किया है। यह टिप्पणी इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ फोन कॉल के बाद आई है। व्हाइट हाउस ने बताया है कि बाइडेन और नेतन्याहू ने बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोन सहित खतरों को देखते हुए इजरायल के मदद के बारे में बात की। इसमें अमेरिकी सेना को तैनात करने की भी बात की गई।

फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक ईरान और दूसरे आतंकवादी समूह इस सप्ताह तेहरान में हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हानियेह और लेबनान में हिजबुल्लाह के एक वरिष्ठ सैन्य कमांडर फुआद शुकर की हत्याओं का बदला लेने की तैयारी में हैं। हालांकि इजरायल ने अब तक बेरूत में शुकर की हत्या की जिम्मेदारी ली है, लेकिन हानियेह की हत्या से किसी भी तरह के संबंध की न तो पुष्टि की है और न ही इनकार किया है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने इजरायल की सुरक्षा के लिए अपनी पूरी प्रतिबद्धता दिखाई है। बाइडेन ने गुरुवार रात मैरीलैंड के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, “मैंने प्रधानमंत्री के साथ बहुत सीधी बात की। हमारे पास युद्धविराम का मौका है। उन्हें इस पर आगे बढ़ना चाहिए और अभी आगे बढ़ना चाहिए।”

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें