Notification Icon
Hindi Newsहरियाणा न्यूज़Haryana govt to bring revised bill on organised crime in upcoming winter session of assembly and rules are being made for Love Jihad law: Anil Vij

हरियाणा विधानसभा में फिर पेश होगा HACOCA बिल, लव जिहाद कानून के लिए भी बन रहे नियम : अनिल विज

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि इस साल मार्च में हरियाणा विधानसभा द्वारा पारित 'लव जिहाद' के खिलाफ कानून को आगामी सत्र में फिर से पेश किया जाएगा और इसके लिए नियम बनाए जा रहे हैं।

Praveen Sharma भावे नागपाल, हिन्दुस्तान टाइम्स, अंबाला |Tue, 13 Dec 2022 07:19 AM
share Share

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि इस साल मार्च में हरियाणा विधानसभा द्वारा पारित 'लव जिहाद' के खिलाफ कानून को आगामी सत्र में फिर से पेश किया जाएगा और इसके लिए नियम बनाए जा रहे हैं। राज्य सरकार कानून के लिए एक संशोधन विधेयक पेश कर सकती है, जिसकी सामग्री अभी भी सार्वजनिक डोमेन से बाहर है। विधानसभा का शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर से शुरू हो रहा है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा 'लव जिहाद' शब्द के उपयोग पर अपनी नाराजगी जताने के कुछ दिनों बाद अनिल विज ने सदन में 'गैरकानूनी धर्मांतरण की रोकथाम' बिल पेश किया था। हालांकि, विधेयक को बाद में मार्च में विधानसभा द्वारा पारित कर दिया गया और उसके बाद कानून बन गया था।

अनिल विज ने सोमवार को अंबाला में संवाददाताओं से कहा कि केंद्र द्वारा बताई गई कुछ विसंगतियों को दूर करने के बाद राज्य सरकार विधानसभा के आगामी शीतकालीन सत्र में हरियाणा संगठित अपराध नियंत्रण (संशोधन) विधेयक लाएगी। विज ने कहा कि मंत्रिमंडल ने हाल में अवैध धर्मांतरण पर इस साल की शुरुआत में लाए गए एक अधिनियम के मसौदा नियमों को मंजूरी दी है। विज ने कहा कि हरियाणा में 'लव जिहाद' पर हमने पहले ही कानून बना लिया है। अब नियम बनाए जा रहे हैं। 

विज ने कहा कि इसे हरियाणा संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (HACOCA) विधेयक के साथ पेश किया जाएगा, जिस पर केंद्र सरकार द्वारा आपत्तियां उठाई गई हैं। उन्होंने कहा कि आवश्यक सुधार करने के बाद नया विधेयक इस महीने के अंत में शुरू होने वाले विधानसभा सत्र में पेश किया जाएगा।

उन्होंने अंबाला रेंज में कार्यरत पुलिसकर्मियों की लंबे समय से लंबित पदोन्नति के अनसुलझे मुद्दे पर भी बात की। सीमा में तीन जिले हैं - अंबाला, यमुनानगर और कुरुक्षेत्र।

नाम न छापने की शर्त पर एक आईपीएस अधिकारी ने कहा कि अंबाला सबसे पुराने जिलों में से एक है, जबकि गुरुग्राम या फरीदाबाद जैसे दक्षिण हरियाणा के स्थान जो पहले रेवाड़ी रेंज का हिस्सा थे, कमिश्नरेट बन गए। वहां अधिक पुलिस स्टेशन बनाए जिनमें अधिक कर्मियों की आवश्यकता थी और इस प्रकार उन्हें अधिक पदोन्नति मिली, अंबाला के विपरीत जहां रिक्तियां भी कम थीं और यहां पुलिस को नुकसान उठाना पड़ा। पिछले कुछ वर्षों में परिवर्तन किए गए हैं, लेकिन एक बड़ा बैकलॉग है।

विज ने कहा कि बेशक यह बड़ा मुद्दा है, लेकिन 2019 में गठबंधन सरकार में गृह मंत्रालय मिलने के बाद से वह इस शिकायत को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं।

राज्य में एक ही दिन में भर्ती होने वाले कई पुलिसकर्मी अलग-अलग पदों पर कार्यरत हैं। उदाहरण के लिए, एक पुलिसकर्मी अंबाला में हवलदार या एएसआई के पद पर है, जबकि गुरुग्राम में उसके बैचमेट को एक इंस्पेक्टर के रूप में पदोन्नत किया गया है। हम इस पर बड़े पैमाने पर काम कर रहे हैं, लेकिन अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 21 दिसंबर को हरियाणा में प्रवेश करने वाली 'भारत जोड़ो यात्रा' को लेकर विज ने कहा कि वायनाड के सांसद का राज्य में स्वागत है और उनकी सुरक्षा के मामले में जो भी करना होगा, किया जाएगा। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें