Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़India spinner Sneh Rana becomes third woman with eight fer in Tests during India Women vs South Africa Women One off Test

स्नेह राणा ने 8 विकेट लेकर अफ्रीका की पारी को किया तहस-नहस, ऐसा करने वाली तीसरी महिला क्रिकेटर

भारतीय स्पिनर स्नेह राणा ने चेन्नई में चल रहे एकमात्र महिला टेस्ट मैच की पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आठ विकेट लेकर इतिहास रच दिया। वह ऐसा करने वाली तीसरी महिला क्रिकेटर हैं।

Himanshu Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 30 June 2024 08:33 AM
share Share

भारतीय स्पिनर स्नेह राणा ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में आठ विकेट हॉल लेकर इतिहास रच दिया है। चेन्नई में खेले जा रहे मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में छह विकेट पर 603 रन बना पहली पारी घोषित की। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 84.3 ओवर में सिर्फ 266 रन ही सिमट गई। अफ्रीका की पारी को ढेर करने में स्नेह राणा का बड़ा योगदान रहा। राणा टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में आठ विकेट लेने वाली तीसरी महिला बन गईं।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को एक और इतिहास अपने नाम दर्ज किया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के दूसरे दिन मेजबान टीम ने टेस्ट क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बनाते हुए छह विकेट पर 603 रन पर पहली पारी घोषित की। इसके बाद मारिजाने काप और सुने लुस की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने इसके जवाब में स्टंप्स तक चार विकेट पर 236 रन बना लिए थे। दूसरे दिन स्नेह राणा ने ही चारों विकेट चटकाए थे और फिर तीसरे दिन की शुरुआत में चार और विकेट लेकर अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करवाया। 

हार्दिक पांड्या नहीं छोड़ रहे वर्ल्ड कप ट्रॉफी, लिखा ये मैसेज, ऋषभ पंत ने पर्दे के पीछे रहने वाले सपोर्ट स्टाफ का दिल जीता

नीतू डेविड के बाद स्नेह राणा पहली बार यह उपलब्धि हासिल करने वाली खिलाड़ी बनीं नीतू ने 1995 में जमशेदपुर में इंग्लैंड महिला टीम के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की एश्ले गार्डनर हैं, जिन्होंने 2023 में इंग्लैंड के खिलाफ 66 रन देकर 8 विकेट लिए थे। दिलचस्प बात यह है कि किसी अन्य भारतीय ने महिला टेस्ट की एक पारी में छह से अधिक विकेट नहीं लिए हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें