Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UPSC CSE Prelims and UGC NET exam dates clash candidates are requesting to change exam date

यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स और यूजीसी नेट की परीक्षा तिथि टकराई, अभ्यर्थी लगा रहे डेट बदलने की गुहार

यूजीसी नेट और यूपीएससी सिविल सेवा प्री परीक्षा की तारीख टकरा गई है। दोनों परीक्षाएं 16 जून को हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों को किसी एक परीक्षा से वंचित होना पड़ेगा। डेट बदलने की मांग की जा रही है।

Pankaj Vijay वरीय संवाददाता, पटनाThu, 25 April 2024 02:10 AM
share Share

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से आयोजित नेट और यूपीएससी सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा की तारीख टकरा गई है। दोनों परीक्षाएं 16 जून को प्रस्तावित हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों को किसी एक परीक्षा से वंचित होना पड़ेगा। यूजीसी पर नेट की प्रस्तावित तिथि बदलने का दबाव बढ़ता जा रहा है। अभ्यर्थियों ने ईमेल भेजकर यूजीसी को तिथि में बदलाव की मांग की है। दोनों परीक्षाओं में सैकड़ों ऐसे अभ्यर्थी है जो कॉमन होते हैं। दूसरी तरफ अधिसूचना जारी होते ही यूजीसी पर परीक्षा तिथि बदलने का दबाव बढ़ने लगा है। वहीं, यूपीएससी ने पूर्व में जारी वर्ष 2024 के परीक्षा कैलेंडर में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तिथि 26 मई प्रस्तावित की थी, लेकिन लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आयोग को परीक्षा तिथि बदलनी पड़ी और संशोधित कैलेंडर में प्रारंभिक परीक्षा की प्रस्तावित तिथि 16 जून है।

यूजीसी नेट के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 मई है। परीक्षा शुल्क 11 मई से 12 मई (रात 1150 बजे तक) जमा होगा और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में सुधार की तिथि 13 से 15 मई है। वहीं, प्रवेश पत्र परीक्षा से एक सप्ताह पहले जारी किए जाएंगे।

ऑफलाइन मोड में लौटी परीक्षा
इस बार यूजीसी नेट ऑनलाइन की जगह पुन ऑफलाइन ओएमआर पर होगी। नेट/जेआरएफ परीक्षा की मार्गदर्शक डॉ संतोष कुमार बताया कि ऑनलाइन परीक्षा में आ रही समस्याओं की जानकारी देते हुए बताया कि अभी आनलाइन परीक्षा में केंद्र पर सर्वर डाउन की समस्या के साथ ही परीक्षा के बीच में छात्रों के कंप्यूटर बंद होने, कॉम्प्रिहेंशन पढ़ने में समस्या समेत अनेक दिक्कतें आती थीं, जिससे छात्रों को राहत मिलेगी।

तीन कैटेगरी के लिए होगी परीक्षा
इस बार परीक्षा जेआरएफ, असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी तीनों कैटेगरी के लिए होगी। जानकारों का मानना है कि यूजीसी ने नई शिक्षा नीति के दृष्टिकोण से एक सकारात्मक कदम उठाया है। इससे जहां अच्छे शोधार्थियों की संख्या बढ़ेगी, वहीं छात्र-छात्राओं का समय और धन दोनों बचेगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें