Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UP Board 12th Exam 2024: The more practice in mathematics the better the result

UP Board 12th Exam 2024: गणित में जितना अधिक अभ्यास, उतना ही शानदार परिणाम

UP Board 12th Exam 2024: यूपी बोर्ड की परीक्षा अगले सप्ताह 22 फरवरी से शुरू हो रही हैं। इसी क्रम में कक्षा 12 मैथ्स का पेपर 29 फरवरी 2024 का होगा जिसके लिए तैयारियां तेजी पर हैं। हमारे विशेषज्ञ बता रह

Alakha Ram Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 17 Feb 2024 03:38 AM
share Share

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट गणित की परीक्षा 29 फरवरी को होगी। विशेषज्ञों का मानना है कि गणित में जितना अधिक अभ्यास करेंगे उतना ही शानदार रिजल्ट भी होगा। परीक्षा में अच्छे नंबर लाने हों तो कम से कम पिछले पांच साल का अनसॉल्व्ड पेपर जरूर हल कर लें। संभव हो तो पेपर को तीन घंटे में हल करने की घर पर प्रैक्टिस करें जिस प्रकार एग्जाम में करते हैं। इससे आत्मविश्वास बढ़ेगा और परीक्षा के दौरान दबाव महसूस नहीं होगा। परीक्षा से पूर्व पाठ्यक्रम की पुनरावृत्ति एवं प्रत्येक टॉपिक से संबंधित उदाहरणों एवं प्रश्नों को हल करने का निरन्तर अभ्यास अवश्य करें। बहुविकल्पीय प्रश्न प्राय: समुच्च सिद्धान्त, आव्यूह समाकलन, अवकलन एवं सदिश विश्लेषण से आते हैं। इनके अति लघुउत्तरीय प्रश्नों का पर्याप्त अभ्यास कर लें। लघुउत्तरीय प्रश्न, फलन, समुच्च सिद्धान्त, सदिश विश्लेषण प्रतिलोम वृत्तीय फलन और निर्देशांक ज्यामितीय से अधिक पूछे जाते हैं। इन प्रश्नों पर पर्याप्त अभ्यास करें।

दीर्घउत्तरीय प्रश्न : अवकलन एवं समाकलन के अनुप्रयोगों, समाकलन द्वारा वक्रों से घिरे क्षेत्रफलों का निर्धारण, निश्चित समाकलन के प्रगुण और प्रायिकता से पूछे जाते हैं। ऐसे प्रश्नों का खूब अभ्यास कर लें। आव्यूह, सारणिक एवं प्रतिलोम त्रिकोणमितीय फलन पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित करके अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकते हैं।

खास-खास:
● ह्वप्रश्नपत्र में दिए गए प्रश्नों को हल करने से पूर्व ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।
● प्रश्नपत्र में जिन प्रश्नों का हल स्पष्ट हो उसे पहले हल करें तत्पश्चात् जिन प्रश्नों में कठिनाई हो उसे बाद में हल करें।
● प्रश्नों को हल करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि आपने प्रश्न सही-सही उतारा है अथवा नहीं।
● प्रश्नों को हल करने में आवश्यक सभी चरण (स्टेप्स) जरूर लिखें।
● प्रश्नों के हल को स्पष्ट करने में आवश्यक चित्रों एवं ग्राफ का प्रयोग अवश्य करें।
● प्रश्नों को स्वच्छ एवं स्पष्ट तरीके से हल करें, ओवरराइटिंग एवं ज्यादा कटिंग न हो।
● रफ कार्य उत्तर पुस्तिका के अंतिम पृष्ठ पर या दाहिनी ओर मार्जिन खींच कर करें तथा उस पृष्ठ के ऊपरी भाग पर रफ कार्य अंकित करें। रफ कार्य करने के पश्चात् एक सीधी रेखा से काट दें।
● रैखिक प्रोग्रामन के प्रश्नों को हल करते समय रेखाएं खींचने में स्केल व पेंसिल का प्रयोग अवश्य करें।
● समाकलन में सभी मानक समाकलनों को सूचीबद्ध करते हुए उन्हें याद करें।

अंक विभाजन:
इकाई अंक
सम्बन्ध तथा फलन 10
बीजगणित 15
कलन (अवकलन, समाकलन) 44
सदिश तथा त्रिविमीय ज्यामिती 18
रैखिक प्रोग्रामन 05
प्रायिकता 08
योग 100

विद्यार्थी इस बात पर विशेष ध्यान दें कि गणित विषय में प्रश्नों के हल में प्रत्येक स्टेप पर अंक मिलते हैं। अतिलघुउत्तरीय, लघु एवं दीर्घउत्तरीय प्रश्नों को क्रमवार हल करें। परीक्षा समाप्त होने से 15 मिनट पहले एक बार फिर से सभी प्रश्नों के हल को देख लें तथा साथ में यह भी देख लें कि कोई प्रश्न छूटा तो नहीं है। - संजय सिंह, शिक्षक गणित सीएवी इंटर कॉलेज

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें