Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BPSC 68th Final Result 2023 DSP Priyangi Mehta know about her journey want to become ias

BPSC 68th टॉपर प्रियांगी मेहता को जब कोई देता था एडवाइज, तो करती थी ये काम

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 68वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (सीसीई) में प्रियांगी मेहता ने पहला स्थान हासिल किया है। उन्होंने बिना मॉक इंटरव्यू में शामिल हुए BPSC का फाइनल इंटरव्यू क्लियर कर ल

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 16 Jan 2024 03:24 PM
share Share

BPSC 68th Final Result 2023: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 15 जनवरी को 68वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (सीसीई) के परिणाम घोषित किए। जो उम्मीदवार 68वीं सीसीई परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in से अपना परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें, परिणाम में 322 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है। टॉपर्स की लिस्ट में ज्यादातर लड़कियों का नाम शामिल हैं। वहीं आपको बता दें, 68वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (सीसीई) में पटना सिटी की प्रियांगी मेहता ने पहला स्थान हासिल किया है। रिजल्ट आने के बाद वह काफी खुश है, उन्हें यकीन नहीं हो रहा है कि उनका चयन DSP के पद के लिए हुआ है। आइए जानते हैं उनके बारे में।

प्रियांगी मेहता ने एक इंटरव्यू  में बताया, कि रिजल्ट देर रात आया था। मैं उस वक्त सो रही थी। किसी मीडिया पर्सन ने मुझे कॉल करके बताया कि आपकी फर्स्ट रैंक आई है। शुरुआत में मुझे लगा कि कोई मजाक कर रहा है, लेकिन जब बाद में खुद से  वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देखा तो यकीन आ गया था।

उन्होंने  बताया कि सफर काफी लंबा था। स्कूल के दिनों से ही मैं पढ़ाई को लेकर काफी सीरियस थी और शुरू से ही दिमाग में था कि सिविल सर्विसेज में जाना है। कक्षा 8वीं से ही मैं सिविल सर्विसेज की प्रतियोगी परीक्षा के बारे में पढ़ा करती थी। ये मेरा पहला पहला प्रयास था, जिसमें मैंने पहली रैंक हासिल की। वहीं परीक्षा की तैयारी के दौरान मुझे काफी सलाह मिलती थी। कोई कहता था ये रणनीति अपना लीजिए, तो कोई कहता वो रणनीति अपना लीजिए। ऐसे में इतनी सारी सलाह मिलने पर समझ नहीं आता कि आपके लिए क्या सही है और क्या गलता।

इतनी सारी सलाह मिलने के बावजूद मैंने लोगों की नहीं सुनी और तैयारी का वही रास्ता चुना जो मुझे सही लगा। जो मेरे दिल ने कहा। आज रिजल्ट हम सबके सामने हैं। इसी के साथ उन्होंने बताया कि इंटरव्यू के लिए मैंने कोई मॉक इंटरव्यू नहीं दिया था। मैं डायरेक्ट फाइनल इंटरव्यू में गई थी। हालांकि ऐसा करना पागलपन है, लेकिन ये मैंने अपने रिस्क पर किया।

ये है प्रियांगी का एजुकेशन बैकग्राउंड

प्रियांगी ने सत्यम इंटरनेशनल स्कूल से 10वीं और अरविंद महिला कॉलेज से 12वीं की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने बीएचयू से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। बता दें, बीपीएससी के साथ वह यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही थीं और उन्होंने मुख्य परीक्षा भी पास कर ली है। अब वह अब इंटरव्यू राउंड की तैयारी कर रही है।

 पिता ने कहा- UPSC परीक्षा भी पास करेगी बेटी

बीपीएससी टॉपर प्रियांगी मेहता के पिता मिथिलेश कुमार का मानना ​​है कि बेटियों को कभी भी बोझ नहीं समझना चाहिए। उन्हें पर  पूरा भरोसा करना चाहिए। उनकी बेटी अब यूपीएससी परीक्षा में भी सफलता हासिल करेगी। बता दें,  प्रियांगी बचपन से ही होशियार छात्रा रही हैं। उनके पिता मिथिलेश कुमार एक इलेक्ट्रॉनिक रिपेयर की दुकान चलाते हैं, जबकि उनकी मां अर्चना देवी एक हाउसवाइफ हैं।

यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट

प्रियांगी मेहता
अनुभव
प्रेरणा सिंह
अंजलि जोशी
सौरव रंजन  
असीम खान
अंजलि प्रभा  
अनुकृति मिश्रा  
आकाश कुमार
मीमांसा

इन दिन हुआ था इंटरव्यू

बिहार लोक सेवा आयोग ने 8 से 15 जनवरी के बीच 68वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा का इंटरव्यू आयोजित किया था। इंटरव्यू राउंड के लिए 867 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे, जिनमें से 322 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है।

BPSC 68th Final Result 2023: नीचे देखें परिणाम की पूरी पीडीएफ फाइल

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें