Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Paytm shares fell 20 percent for the second consecutive day after RBI decision

Paytm के शेयर लगातार दूसरे दिन 20% लुढ़के, मचा हड़कंप, निवेशकों ने खड़े किए हाथ

RBI के फैसले के बाद पेटीएम (Paytm) के शेयरों में लगातार दूसरे दिन 20 प्रतिशत का लोअर सर्किट लगा है। इस भारी-भरकम गिरावट के बाद कंपनी के शेयरों का भाव लुढ़ककर 487.05 रुपये के लेवल पर आ गया।

Tarun Pratap Singh लाइव मिंट, नई दिल्लीFri, 2 Feb 2024 04:03 AM
share Share
पर्सनल लोन

रिजर्व बैंक (RBI) के फैसले के बाद पेटीएम (Paytm) के शेयरों में लगातार दूसरे दिन 20 प्रतिशत का लोअर सर्किट लगा है। इस भारी-भरकम गिरावट के बाद कंपनी के शेयरों का भाव लुढ़ककर 487.05 रुपये के लेवल पर आ गया। यह पेटीएम का 52 वीक लो लेवल है। वहीं, कंपनी का मार्केट कैप भी 30,931.50 करोड़ रुपये हो गया है। आज से पहले गुरुवार को कंपनी के शेयरों में 20 प्रतिशत को लोअर सर्किट लगा था।

पेटीएम के फाउंडर विजय शंकर ने किया ट्वीट 

पेटीएम के फाउंडर विजय शंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “हर एक पेटीएमर के लिए... आपका प्रिय एप काम कर रहा है। यह 29 फरवरी के बाद भी पहले की तरह काम करता रहेगा। हर एक समस्या का कोई ना कोई समाधान होता है। हम देश को पूरी क्षमता में सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” 

क्या है RBI का आदेश 

आरबीआई ने आदेश में कहा था कि कि पेटीएम का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज के ‘नोडल खातों’ को 29 फरवरी से पहले जल्द-से-जल्द जल्द समाप्त किया जाना चाहिए। सेंट्रल बैंक ने 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को टॉप-अप्स, कस्टमर अकाउंट, वॉलेट या फास्टटैग में डिपॉजिट करने पर रोक लगा दी है। 

वन97 कम्युनिकेशंस के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है लेकिन वह इसे अपनी सहयोगी कंपनी के रूप में बताता है, न कि सब्सिडियरी कंपनी के रूप में। आरबीआई के आदेश से कंपनी के सालाना नेट प्रॉफिट पर 300-500 करोड़ रुपये का असर पड़ने की आशंका है। 

क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट 

रिजर्व बैंक के फैसले के बाद कंपनी के प्रॉफिट की उम्मीद लगाए बैठे निवेशकों को झटका लगा है। ईटी की रिपोर्ट्स के अनुसार जेपी मॉर्गन, जेफरिज, सिटी, जेएम फाइनेंशियल जैसे ब्रोकरेज हाउस या तो पेटीएम के शेयरों को लेकर सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं या फिर बेचने की बात कह रहे हैं। 

पोजीशनल निवेशकों को भारी नुकसान 

20 अक्टूबर 2023 को कंपनी के शेयर 998.30 रुपये के लेवल पर था। यह कंपनी का 52 वीक हाई था। अपने 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर से कंपनी के शेयर 50 प्रतिशत से अधिक टूट चुके हैं। यानी पोजीशनल निवेशकों को भारी नुकसान इस दौरान उठाना पड़ा है। 

(यह निवेश की सलाह नहीं है। यहां प्रस्तुत एक्सपर्टस के विचार निजी हैं। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले अपने जानकार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें