Hindi Newsबिजनेस न्यूज़Air taxi will fly in Indian cities distance of hours will be covered in minutes these two companies joined hands

भारत के शहरों में उड़ेगी एयर टैक्सी, घंटों की दूरी मिनटों में होगी पूरी, इन दो कंपनियों ने मिलाया हाथ

Air Taxi Service Soon: एयर टैक्सी कनॉट प्लेस से हरियाणा के गुरुग्राम तक करीब सात मिनट में पहुंचा देगी। जबकि, सड़क मार्ग से इस 27 किलोमीटर के सफर में एक से डेढ़ घंटे का समय लगता है।

Drigraj नई दिल्ली, एजेंसी।, Fri, 10 Nov 2023 12:32 AM
share Share
पर्सनल लोन

बुहत जल्द आप अपने शहर में एयर टैक्सी से उड़ान भरेंगे। दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में यह सेवा बहुत जल्द शुरू हो सकती है। इसके लिए इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज अमेरिका की इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफऔर लैंडिंग (ईवीटीओएल) विमान आर्चर एविएशन के साथ हाथ मिलाया है। दोनों कंपनियों का इरादा देश में पूर्ण-इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा 2026 में शुरू करने का है।

इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज यह सेवा आर्चर एविएशन के साथ मिलकर शुरू करने की योजना बना रही है। एक बयान में कहा गया है कि इसके साथ ही इंटरग्लोब-आर्चर उड़ान का लक्ष्य यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी के कनॉट प्लेस से हरियाणा के गुरुग्राम तक करीब सात मिनट में ले जाने का है। सड़क मार्ग से इस 27 किलोमीटर की यात्रा में एक से डेढ़ घंटे का समय लगता है।

दोनों कंपनियों की एक संयुक्त विज्ञप्ति में कहा गया है कि इंटरग्लोब के समूह प्रबंध निदेशक राहुल भाटिया और आर्चर के चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर निखिल गोयल ने एक प्रस्तावित साझेदारी बनाने के लिए एक एमओयू पर साइन किए। हालांकि, इसके लिए अभी नियामकीय मंजूरी ली जानी है।

प्रेस रिलीज के मुताबिक कम शोर वाली इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा जो जमीनी परिवहन के साथ लागत-प्रतिस्पर्धी है, के माध्यम से दोनों कंपनियों का लक्ष्य देश के लिए एक क्रांतिकारी परिवहन समाधान प्रदान करने के साथ ही सुरक्षित, टिकाऊ के साथ शहरी गतिशीलता में सुधार करना है।" 

कंपनियों की यह भी है योजना: शहरी हवाई टैक्सी सेवाओं के अलावा, दोनों कंपनियां भारत में इलेक्ट्रिक विमान के लिए कार्गो, लॉजिस्टिक्स, चिकित्सा और आपातकालीन सेवाओं के साथ-साथ चार्टर सेवाओं सहित कई अन्य उपयोग के मामलों को आगे बढ़ाने की योजना बना रही हैं। बता दें वर्तमान में भारत में ईवीटीओएल-विशिष्ट नीति और नियम नहीं हैं, और उनके संचालन के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा भी अस्तित्व में नहीं है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें