Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Bihar Weather Heavy rain in 7 and thunder storm yellow alert in 26 districts of bihar

Bihar Weather:7 जिलों में भारी बारिश और 26 शहरों में वर्षा के साथ ठनका का येलो अलर्ट, उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत

शुक्रवार को प्रदेश के 26 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है जिनमें सात जिलों में झमाझम बारिश की उम्मीद है। बारिश की गतिविधि 7 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है। गर्मी से राहत मिलेगी।

Sudhir Kumar लाइव हिन्दुस्तान, पटनाFri, 2 Aug 2024 05:41 AM
share Share

सुस्त पड़े मानसून के बीच बिहार में मौसम करवट ले रहा है। काफी इंतजार के बाद फिर से राज्य के विभिन्न जिलों में बारिश शुरू हो गई है।  बीते दो दिनों में बुधवार को 14 और गुरुवार को 16 जिलों में भारी और मध्यम दर्जे की बारिश हुई।  पटना, मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों में बारिश होने के कारण उमस भरी गर्मी से थोड़ी सी राहत मिली है। आज शुक्रवार को राज्य के सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी किया है।  मौसम विभाग ने शुक्रवार को सूबे के सात जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। बताया गया है कि किशनगंज, सुपौल, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, मधेपुरा व अररिया में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं प्रदेश के दक्षिण एवं उत्तर-पूर्वी भाग के एक या दो जिलों में गरज और तड़क के साथ हल्की बारिश की संभावना है। 

आज शुक्रवार को प्रदेश के 26 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है जिनमें सात जिलों में झमाझम बारिश की उम्मीद है। बारिश की गतिविधि 7 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है। इस बीच उत्तर पूर्व और दक्षिण पूर्व इलाके में सक्रिय रूप से वर्षा होने की संभावना बन रही है और इन इलाकों के सात जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है।  इसमें किशनगंज, सुपौल, कटिहार ,पूर्णिया, मधेपुरा, अररिया और भागलपुर में भारी वर्षा के साथ बिजली चमकने और वज्रपात की का खतरा है।दूसरी ओर  राजधानी पटना सहित दक्षिण बिहार के सभी जिले और उत्तर बिहार के जिलों में मध्यम स्तर से लेकर हल्की वर्षा होने वाली है। इसके अलावा राज्य के 26 शहरों में वज्रपात से अलर्ट रहने की चेतावनी दी गई है।  सहरसा, बांका, खगड़िया, जमुई, मुंगेर, बेगूसराय, गया, अरवल, शेखपुरा, बक्सर, रोहतास और कैमूर, नालंदा, लखीसराय, नवादा, और भोजपुर में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।


इस माह 25 जिलों में अधिक और 13 में कम होगी बारिश

प्रदेश के 25 जिलों में इस माह सामान्य से अधिक और पटना सहित 13 में सामान्य से कम बारिश होगी। वहीं अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। मौसम विभाग ने गुरुवार को अगस्त में मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। इस दौरान उत्तर और दक्षिण-पश्चिम भाग के अधिकतर जिलों में सामान्य से अधिक बारिश होगी। लेकिन दक्षिण-मध्य और पूर्व भाग के जिलों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना जताई गई है। बिहार में जुलाई में सामान्य से 29 प्रतिशत कम बारिश हुई है, जबकि जून में भी लगभग 50 प्रतिशत कम बारिश हुई थी। कम बारिश की वजह से बिहार में सूखे के हालात बन गए हैं।

इन जिलों में होगी सामान्य से अधिक बारिश मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, छपरा, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल में सामान से अधिक बारिश होने की संभावना है।

पटना-गया समेत इन जिलों में कम बारिश मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार 13 जिलों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है। इसमें पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया शामिल हैं।

इस माह भी लोगों को भीषण गर्मी का होगा एहसास मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान जारी किया है, उसके अनुसार अगस्त में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। इससे भीषण गर्मी का एहसास होगा। लेकिन बारिश समाप्त होते ही भीषण उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें