Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़kedarnath dhyan cave PM modi meditation booking process full till june rate

PM मोदी ने जिस गुफा में लगाया था ध्यान वहां जून तक बुकिंग फुल, 3000 रुपए है रेट; जानें पूरा प्रोसेस

केदारनाथ धाम में दर्शन करने जा रहे श्रद्धालुओं के लिए ध्यान गुफा एक आकर्षण का केंद्र बन गया है। दरअसल, इसी गुफे में साल 2019 में पीएम मोदी ने ध्यान लगाया था। ध्यान गुफा का संचालन GMVN करता है।

Devesh Mishra लाइव हिंदुस्तान, केदारनाथWed, 12 April 2023 12:28 PM
share Share

साल 2019 में सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हुई थी। तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक गुफा में ध्यान करते हुए नजर आए थे। दरअसल, यह तस्वीर उत्तराखंड के ध्यान गुफा की थी। वह गुफा एक बार फिर से सुर्खियों में है। चार धाम यात्रा शुरू होने में तकरीबन दस दिन बचे हैं। इस साल श्रद्धालुओं के बीच इस यात्रा को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। लाखों लोग चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। ऐसे में ध्यान गुफा भी श्रद्धालुओं के बीच एक फेवरेट स्पॉट के तौर पर उभर रहा है। आइए समझते हैं इसके पीछे की वजह...

केदारनाथ धाम में दर्शन करने जा रहे श्रद्धालुओं के लिए ध्यान गुफा एक आकर्षण का केंद्र बन गया है। दरअसल, इसी गुफे में साल 2019 में पीएम मोदी ने ध्यान लगाया था। ध्यान गुफा का संचालन गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) करता है। GMVN के मुताबिक, ध्यान गुफा की बुकिंग जून महीने तक के लिए फुल हो गई है। यानी अगर आपने बुकिंग नहीं की है तो जून से पहले आप ध्यान गुफा में नहीं जा सकेंगे। इस बंपर बुकिंग से GMVN को फायदा भी मिल रहा है।

पीएम मोदी ने जिस गुफा में ध्यान लगाया था वह केदारनाथ मंदिर से करीब 800 मीटर की दूरी पर है। यह गुफा दुग्ध गंगा के पास है। इस गुफे में जाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करनी होती है। इसके लिए GMVN ने 3000 रुपए रेट तय किया है। मिली जानकारी के मुताबिक, ध्यान गुफा की बुकिंग जून महीने तक फुल है। श्रद्धालुओं के बीच इस गुफा को लेकर खासा आकर्षण इसलिए बना हुआ है क्योंकि पीएम मोदी ने यहां ध्यान लगाया था। बता दें कि पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारनाथ में तीन गुफाओं का निर्माण किया गया था।

ध्यान गुफा में बुकिंग कराने के लिए आपको GMVN की वेबसाइट पर जाना होगा। बुकिंग ऑनलाइन ही की जाती है। ध्यान रहे कि जून तक की बुकिंग फुल हो गई है। ऐसे में जब आप जून के बाद ही बुकिंग कर सकते हैं। बुकिंग के लिए GMVN ने तीन हजार रुपए रेट रखा है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें