Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Youtuber Using CM Yogi Adityanath photo spread rumor of UP Board Exam 2024 cancelled after paper leak

सीएम योगी का फोटो लगा फैलाई यूपी बोर्ड एग्जाम कैंसिल होने की अफवाह, पेपर लीक का किया दावा

अराजकतत्व यूट्यूब पर सीएम योगी आदित्यनाथ की फोटो लगाकर अफवाह फैला रहे हैं कि यूपी बोर्ड परीक्षा कैंसिल कर दी गई हैं। डीजीपी तक इसको लेकर अलर्ट पहुंचा। अफसर साइबर सेल की मदद से अफवाह रोकने में जुटे।

Srishti Kunj हिन्दुस्तान टीम, प्रयागराजTue, 27 Feb 2024 06:00 AM
share Share

सरकार की सख्ती के बावजूद नकल माफियाओं के हौसले पस्त नहीं हो रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेपर लीक के कारण यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा निरस्त कर दी और आरओ/एआरओ परीक्षा 2023 में पेपर लीक की शिकायतों की जांच के आदेश दिए हैं। उधर, अराजकतत्वों ने अब यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर अफवाह फैलाना शुरू कर दिया है। यूट्यूब पर मिस्टर एग्जामवाला नाम से एक चैनल पर मुख्यमंत्री की फोटो लगाकर फर्जी खबर चल रही है कि यूपी बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गई है। 

अफवाह फैला रहे हैं कि सभी परीक्षार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी फैमिली नाम से एक वेबसाइट पर भी अनाप- शनाप खबरें चल रही हैं। इंस्टाग्राम पर एक ग्रुप में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के पेपर लीक करने का दावा किया जा रहा है। इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर 200-200 रुपये में प्रश्नपत्र बेचने की बात कही जा रही है। 

ये भी पढ़ें: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द, अब नई तारीख आने से पहले उम्मीदवारों को सता रहा है यह डर

व्हाट्सएप पर भी कम्युनिटी बनाकर पेपर लीक करने के दावे हो रहे हैं, हालांकि आज तक कोई पेपर लीक नहीं हो सका है। मामले की गंभीरता को लेते हुए यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल के ऑफिस में ही एक क्यूआरटी सेल गठित की गई है और सोशल मीडिया पर चल रही अराजक हरकतों की जानकारी तुरंत साइबर सेल से लेकर पुलिस महानिदेशक तक भेजी जा रही है। पिछले दिनों 57 हजार से अधिक यूजर के ग्रुप वाला इंस्टाग्राम चैनल पुलिस ने ब्लॉक करवाया है।

सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने साफ किया है कि शासन की मंशा के अनुरूप नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए तैयारी की गई है। किसी कीमत पर अराजकतत्वों के इरादे को कामयाब नहीं होने देंगे। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। गौरतलब है कि मंगलवार को सुबह की पाली में हाईस्कूल गणित की परीक्षा में 20 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। 29 को इंटर गणित और जीव विज्ञान के पेपर में भी 15 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें