Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़up monsoon update suffering from heat stroke and storm-rain took death 39 people weather department issued alert for next three days

यूपी में गर्मी से बिलबिलाए लोग, हीट स्ट्रोक और आंधी-बारिश ने ली 39 की जान, अगले तीन दिन के लिए मौसम विभाग का अलर्ट

यूपी में हीट स्ट्रोक और गर्मी का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। हीट स्ट्रोक और गर्मी के चलते बुंदेलखंड व मध्य यूपी में 31 लोगों की मौतें हुईं हैं और आंधी से आठ लोगों की जानें गई हैं।

विशेष संवाददाता लखनऊSun, 2 June 2024 04:19 PM
share Share

UP Monsoon Update: यूपी में हीट स्ट्रोक और गर्मी का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। हीट स्ट्रोक और गर्मी के चलते बुंदेलखंड व मध्य यूपी में 31 लोगों की मौतें हुईं हैं और आंधी से आठ लोगों की जानें गई हैं। लखनऊ, बांदा, उरई व महोबा में तीन-तीन, हमीरपुर-चित्रकूट, प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी में दो-दो और रामपुर में एक की मौत हुई है। कानपुर में गर्मी से पांच और फतेहपुर में दो लोगों की जान गई है। बस्ती में एक अधिवक्ता की मौत हुई है। प्रतापगढ़ में आंधी-बारिश से चार लोगों की मौतें हुई हैं। बस्ती में एक अधिवक्ता की मौत हो गई है। महराजगंज में आंधी-पानी के दौरान किसान खेत पर अचेत होकर गिर गया और घर पर एक मौत हो गई। बुंदेलखंड में आंधी से दो की मौतें हुई हैं। इस तरह कुल 39 लोगों की मौतें हुई हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में अगले तीन दिन कहीं हीट स्ट्रोक तो कहीं आंधी-बारिश की संभावना जताई गई है। इन तीन दिनों के मौसम के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दरम्यान पश्चिमी व पूर्वी अंचल में कुछ स्थानों पर लू चलने और कुछ स्थानों पर आंधी-बारिश की संभावना है। तेज धूल भरी आंधी में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। बीते 24 घंटों के दौरान कानपुर एयरफोर्स सबसे गरम स्थान रहा, जहां दिन का तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस रहा। बागपत में 44, आगरा में 43.5, इटावा में 43, मथुरा वृंदावन में 44, प्रयागराज में 43, कन्नौज में 44.4, गौतमबुद्धनगर में 43.7 मुरादाबाद 41, रामपुर 44, अमरोहा 43 व संभल में 43.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। हवा का रुख बदलने के साथ ही हालांकि चढ़ते पारे में थोड़ी गिरावट आई है। मगर अब पुरवाई चलने के साथ उमस भरी चिपचिपी गर्मी जनजीवन को बेहाल करेगी। 

प्रतापगढ़ भूपियामऊ में 132 केवीए पावर हाउस से शहर के उपकेंद्र पर आने वाली मेन लाइन का तार टूटने से रात दो बजे तक बिजली के लिए हंगामा मचा रहा। शहर की आपूर्ति बहाल होते ही बारिश संग आई आंधी से सड़क पर पेड़ गिर गए। विद्युत पोल टूटने से सभी तहसील क्षेत्र में आपूर्ति ध्वस्त हो गई। छप्पर, टिनशेड गिरने से दो महिलाओं सहित चार लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। गोरखपुर-बस्ती मंडल में आंधी में कुछ जगहों पर पेड़ गिरे। बिजली के पोल टूटने से विद्युत आपूर्ति बाधित हुई।

मृत व्यक्ति के परिवार को चार लाख

राज्य सरकार ने प्रदेश में हीट स्ट्रोक से मरने वाले व्यक्ति के परिवार को चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। इसे पाने के लिए मृतक का पोस्टमार्टम कराना जरूरी है, जिससे यह स्पष्ट हो सके कि मौत लू लगने के कारण हुई है। हीट स्ट्रोक से किसी व्यक्ति की मौत होने के बाद उसकी सूचना तहसीलदार, एसडीएम को देना होगा। इसी के साथ मृतक का पोस्टमार्टम भी कराना होगा। राजस्व विभाग द्वारा पीएम की रिपोर्ट कलेक्टर को भेजी जाएगी। उसी के आधार पर संबंधित को मुआवजा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के अफसरों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने-अपने जिले में लोगों को हीट स्ट्रोक से बचाने की पूरी व्यवस्था करें। बिजली कटौती न हो, पेयजल की व्यवस्था भरपूर होने, पशुओं के लिए भी पर्याप्त सुविधाएं हों ताकि लू से होने वाली मौतों को रोका जा सके। इसके लिए प्याऊ लगावाने, अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था कराने, गांवों में हैंडपंप चालू करवाने आदि के निर्देश भी दिए गए हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें