Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP Board NCERT Books Changes Students to learn Pranam Salaam Vanakkam with Arunachal Pradesh Gudok Kheer

प्रणाम-सलाम के साथ ही वणक्कम भी सीखेंगे यूपी के बच्चे, अरुणाचल प्रदेश के गुदोक (खीर) को भी पढ़ेंगे

यूपी के बच्चे प्रणाम-सलाम के साथ ही वणक्कम भी सीखेंगे। उत्तर प्रदेश के परिप्रेक्ष्य में एनसीईआरटी की किताबें बन रही हैं। कक्षा एक व दो की हिन्दी, गणित व अंग्रेजी की किताबों में बदलाव किए गए हैं।

Srishti Kunj हिन्दुस्तान टीम, प्रयागराजTue, 16 Jan 2024 01:12 AM
share Share

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों के बच्चे प्रणाम और सलाम के साथ ही वणक्कम बोलना भी सीखेंगे। बेसिक शिक्षा परिषद के 1.14 लाख से अधिक प्राथमिक स्कूलों में कक्षा एक व दो की अंग्रेजी, हिन्दी व गणित की राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की किताबें चलनी है। इन किताबों को यूपी के संदर्भ में कस्टमाइज करते हुए राज्य शिक्षा संस्थान की ओर से रिपोर्ट एनसीईआरटी मुख्यालय भेजी गई थी। यूपी के संदर्भ में संशोधित कक्षा एक अंग्रेजी के चैप्टर दो अभिवादन में वणक्कम के स्थान पर प्रणाम और सलाम शब्द लिखने की अनुमति मांगी गई थी। 

एनसीईआरटी ने प्रणाम और सलाम शब्द तो छापने की अनुमति दी है लेकिन साथ ही वणक्कम भी शामिल करने को कहा है, ताकि बच्चों को भाषा की विविधता से परिचित कराया जा सके। इसी प्रकार पूर्वोत्तर राज्य के खाद्य पदार्थ गुदोक के स्थान पर खीर लिखने की अनुमति मांगी थी। जिस पर खीर के साथ ही गुदोक को भी लिखने की सलाह दी है। कक्षा एक ही किताब में इडली की बजाय हलवा लिखने की अनुमति मांगी गई थी। एनसीईआरटी ने टिप्पणी की है कि इडली दक्षिण भारत का चर्चित खाद्य पदार्थ है जिसे पूरे देश में लोग जानते हैं इसलिए इसे किताब से बाहर नहीं किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले दो करोड़ बार राम नाम लिख बनाया राम मंदिर का अनूठा चित्र

एनसीईआरटी की सलाह के अनुसार अपग्रेड होंगी किताबें
कक्षा दो अंग्रेजी की किताब में आवा (एक से अधिक भाषा में प्रचलित मां का नाम) के स्थान पर मां और ओंशांग्ला की जगह शांति शब्द लिखने की अनुमति मांगी गई थी। हालांकि एनसीईआरटी ने इन शब्दों को किताब से बाहर न करने की सलाह दी है। कक्षा दो की किताब में उपमा के स्थान पर हलवा शब्द प्रकाशित करने का अनुरोध किया था, लेकिन एनसीईआरटी ने उपमा को भी पढ़ाने की सलाह दी है। 

कुछ त्योहारों फूलदेई, आदि पेरुक्कु, पैंग ल्हाबसोल के नाम की जगह मकर संक्रांति, होली, दिवाली व ईद का नाम छापने की अनुमति मांगी गई थी। काउंसिल ने नए नाम जोड़ने की तो अनुमति दी है लेकिन पहले से चले आ रहे नामों को बनाए रखने का सुझाव दिया है। राज्य शिक्षा संस्थान की सहायक उपशिक्षा निदेशक डॉ. दीप्ति मिश्रा के अनुसार एनसीईआरटी के निर्देशानुसार किताबों को यूपी के संदर्भों में लिखा जा रहा है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें