Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़rs 2000 notes found in cleaning on diwali insurance is necessary there are three options for exchange

दिवाली पर सफाई में मिले 2000 के नोट, बीमा जरूरी, बदलने के हैं ये तीन विकल्‍प; आएगा इतना खर्च

रिमझिम को बैंक से बताया गया कि नोट को डाकघर से रिजर्व बैंक को खाता-पैन और आधार के ब्योरे के साथ रजिस्ट्री भेज दें। रकम खाते में आ जाएगी। लेकिन जब वह डाकघर पहुंचीं तो नोट का बीमा सुनकर चौंक गईं।

Ajay Singh अजय श्रीवास्‍तव, गोरखपुरMon, 20 Nov 2023 09:07 AM
share Share

Insurance of two thousand rupee Note: विजय चौक की रहने वाली रिमझिम को दिवाली पर घर की सफाई के दौरान आलमारी में 2000 रुपये का नोट मिला। बैंक से बताया गया कि नोट को डाकघर से रिजर्व बैंक (आरबीआई) को खाता-पैन और आधार के ब्योरे के साथ रजिस्ट्री भेज दें। रकम खाते में आ जाएगी। लेकिन जब वह डाकघर पहुंचीं तो नोट का बीमा सुनकर चौंक गईं। खैर, बीमा और रजिस्ट्री शुल्क के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी देकर उन्होंने नोट आरबीआई को भेज दिया है। अब उन्हें खाते में 2000 रुपये क्रेडिट होने का इंतजार है।

दिवाली में सफाई के दौरान कई घरों में गुलाबी नोट मिले हैं। अब इन नोटों को बदलने के दो विकल्प हैं। पहला, डाक विभाग के जरिये नोट आरबीआई को पूरी डिटेल के साथ भेजी जाए। इससे रकम खाते में ट्रांसफर हो जाएगी। जबकि दूसरा विकल्प लखनऊ या कानपुर में आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालय में जाकर नोट बदलने का है। यहां दो हजार के अधिकतम 10 नोट बदलने की सुविधा है। रिमझिम बताती हैं कि एक नोट आरबीआई को भेजने में 118 रुपये बीमा पर, 17 रुपये रजिस्ट्री पर, 26.10 रुपये टैक्स के रूप में अदा करना पड़ा।

तीन लिफाफे में भेजा जा रहा 2000 रुपये का नोट 
डाक विभाग द्वारा एक लिफाफे में 2000 रुपये का नोट रखा जा रहा है। दूसरे में बैंक एकाउंट की डिटेल, पैन और आधार कार्ड आदि की फोटोकॉपी रखी जा रही है। तीसरे लिफाफे में दोनों को रखकर रजिस्ट्री की जा रही है।

118 रुपये एक नोट का बीमा शुल्क
गुलाबी नोट के बीमा पर पहले 200 रुपये पर 10 रुपये शुल्क देना होगा। इसके बाद प्रत्येक 100 रुपये पर 6 रुपये की दर से बीमा शुल्क देना होगा। यानी 2000 रुपये पर बीमा शुल्क 118 रुपये होगा।

नोट का बीमा अनिवार्य 
प्रवर डाक अधीक्षक मनीष कुमार ने बताया कि आरबीआई की गाइड लाइन के मुताबिक 2000 रुपये के नोट की सीलबंद लिफाफे में रजिस्ट्री हो रही है। नोट का बीमा अनिवार्य है। पूरी सुरक्षा और सतर्कता के साथ नोटों को आरबीआई भेजा जा रहा है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें