Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Gyanvapi now application for Amin Survey in the District Judge s court hearing to be held on 28th

ज्ञानवापी का अब अमीन सर्वे के लिए जिला जज की अदालत में अर्जी, 28 को होगी सुनवाई

वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से सटी ज्ञानवापी मस्जिद का अब अमीन सर्वे के लिए जिला जज की अदालत में अर्जी दी गई है। अर्जी पर 28 फरवरी को सुनवाई होगी। पुराने वाद में नई अर्जी दी गई है।

Yogesh Yadav हिन्दुस्तान, वाराणसीThu, 15 Feb 2024 04:38 PM
share Share

वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से सटी ज्ञानवापी मस्जिद के संपूर्ण हिस्से का अमीन सर्वे के लिए सिविल जज (सीनियर डिवीजन) की अदालत में अर्जी दी गई है। लार्ड अविमुक्तेश्वर महादेव वाद में वादी हिन्दू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्त व अजीत सिंह ने गुरुवार को एक अन्य अर्जी देकर संपूर्ण परिसर का अमीन सर्वे कराने की मांग की है। पीठासीन अधिकारी के अवकाश पर होने से सुनवाई 28 फरवरी को होगी। पूर्व में वादी विष्णु गुप्त व अजीत सिंह ने दाखिल वाद में दशाश्वमेध मोहल्ले में आराजी संख्या-9130 को लार्ड अविमुक्तेश्वर महादेव की संपत्ति घोषित करते हुए पूजा-अर्चना और राग-भोग की अनुमति मांगी थी। साथ ही सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड में निबंधन संख्या-100 को शून्य घोषित कराने की भी मांग की थी। पूर्व के प्रकरण में अंजुमन इंतिजामिया मसाजिद की ओर से आपत्ति दाखिल की गई है। तबसे यह मामला लम्बित है।

वादियों ने गुरुवार को अधिवक्ता मंगला प्रसाद पाठक व अभिषेक पाठक के जरिए अर्जी देकर ज्ञानवापी के आराजी नं 9130 का अमीन से सर्वे कराने का अनुरोध किया है। कहा है कि उस आराजी पर जो भी विद्यमान देवता और वस्तुएं पाई जाए उसकी रिपोर्ट दी जाए। वादी के खर्च पर इसकी फोटोग्राफी भी हो। अमीन की ओर से पूरी आराजी का सर्वे करने के पश्चात गणनात्मक नक्शा तैयार कराया जाए। 

ज्ञानवापी: तीन अन्य प्रकरणों में भी सुनवाई 28 को
वाराणसी, हिटी। आदि विश्वेश्वर-ज्ञानवापी और शृंगार गौरी केस से जुड़े विभिन्न अदालतों में लम्बित पांच अर्जियों पर भी सुनवाई 28 फरवरी तक टल गई हैं। पीठासीन अधिकारी के अवकाश पर होने से गुरुवार को सुनवाई नहीं हो सकी।

प्रभारी जिला जज व अपर जिला जज-प्रथम अनिल कुमार की अदालत में भी ज्ञानवापी स्थित वुजूखाना व तहखाने की एएसआई सर्वेक्षण की अर्जी पर पर सुनवाई टल गई। ज्ञानवापी-शृंगार गौरी केस की वादी नंबर-1 राखी सिंह की ओर से जिला जज की अदालत में अर्जी देकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सील वुजूखाना और बंद तहखानों के एएसआई सर्वेक्षण की मांग की है। उधर, इसी अदालत में मुस्लिम पक्ष की ओर से दाखिल जिला जज के आदेश के स्थगन प्रार्थना पत्र पर भी सुनवाई नहीं हो पाई।

अगली सुनवाई 28 फरवरी को होगी। सिविल जज सीनियर डिवीजन अश्वनी कुमार की अदालत में शिवलिंग की आकृति की पूजा-अर्चना और राग-भोग के अधिकार देने की अर्जी पर भी अब सुनवाई 28 फरवरी को होगी। शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद के शिष्य शैलेन्द्र योगीराज सरकार ने आकृति की पूजा-अर्चना और राग-भोग के लिए कोर्ट में अर्जी दी थी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें