Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़rajasthan mausam imd forecast red and orange alert for heavy rain in many districts of rajasthan

राजस्थान में भारी बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट, 5 जिलों में चेतावनी, कब तक मौसम रहेगा खराब?

Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान में जोरदार बारिश से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं। मौसम विभाग की ओर से राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में भारी से ज्यादा भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

Krishna Bihari Singh लाइव हिन्दुस्तान, जयपुरMon, 5 Aug 2024 09:30 AM
share Share

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में लगतार हो रही जोरदार बारिश से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में भारी बारिश का दौर अभी जारी रहेगा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में भारी से ज्यादा भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। कुछ हिस्सों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। खासकर पश्चिमी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में बेहद खराब मौसम रहने की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान तेज हवाएं चलने की चेतावनी भी जारी की गई है। 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में भारी से ज्यादा भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं पूर्वी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में जोरदार बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में भारी बारिश का दौर दूसरे दिन मंगलवार को भी जारी रहेगा। इसको लेकर पश्चिमी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट जबकि पूर्वी राजस्थान में यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

IMD का कहना है कि राजस्थान में नौ अगस्त तक बारिश का दौर जारी रहेगा। पश्चिमी राजस्थान में सात और 8 अगस्त को बारिश के आसार नहीं हैं लेकिन इसके बाद 9 अगस्त को जोरदार बारिश देखी जाएगी। वहीं पूर्वी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में छह और सात अगस्त को जोरदार बारिश देखी जाएगी। इसको लेकर दो दिन यलो अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी राजस्थान में 8 और नौ अगस्त को भारी से ज्यादा भारी देखी जाएगी। मौसम विभाग की ओर से इन दोनों दिन मूसलाधार बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश के ऊपर बना डीप डिप्रेशन पूर्वी राजस्थान में पहुंच गया है। यह कमजोर होकर डिप्रेशन में तब्दील हो गया है। IMD की ओर से अगले 24 घंटे के दौरान बाड़मेर, जैसलमेर और कोटा के विभिन्न हिस्सों में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं बीकानेर, टोंक, अजमेर, भीलवाड़ा, पाली, सिरोही, उदयपुर, पिथौरागढ़, बांसवाड़ा और राजसमंद जिलों के विभिन्न हिस्सों में भारी से ज्यादा भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। IMD ने सभी जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें