Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़YEIDA Fintech City blueprint is ready top 500 businessmen will gather in Gurugram next month for investment

YEIDA की फिनटेक सिटी का खाका तैयार, निवेश के लिए अगले माह गुरुग्राम में जुटेंगे टॉप 500 कारोबारी

यमुना प्राधिकरण ने फिनटेक सिटी को सेक्टर-11 में विकसित करने का खाका तैयार कर लिया है। प्राधिकरण के अधिकारी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए आगले माह गुरुग्राम में सम्मेलन करने की तैयारी कर रहे हैं।

Praveen Sharma ग्रेटर नोएडा। हिन्दुस्तान, Sat, 27 July 2024 03:40 AM
share Share

यमुना प्राधिकरण ने फिनटेक सिटी को सेक्टर-11 में विकसित करने का खाका तैयार कर लिया है। प्राधिकरण के अधिकारी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए आगले माह गुरुग्राम में सम्मेलन करने की तैयारी कर रहे हैं। इसमें वित्तीय कारोबार से जुड़ी टॉप 500 फॉर्च्यून कंपनी एवं संस्थाओं को आमंत्रित किया जाएगा।

उत्तर भारत की पहली फिनटेक सिटी आर्थिक गतिविधियों का केंद्र बनेगी। इसे अब 250-250 एकड़ के तीन चरणों में कुल 750 एकड़ में विकसित करने की योजना तैयार की गई है। फिनटेक सिटी को लेकर गुरुग्राम में होने वाले सम्मेलन में निवेशकों निवेश के लिए आकर्षक ऑफर दिए जाएंगे, यहां निवेश करने पर सरकार की ओर से मिल रही सुविधा के बारे में भी बताया जाएगा। इसके लिए अक्टूबर में पहली भूखंड योजना निकालने की तैयारी चल रही है।

गुरुग्राम में होने वाले सम्मेलन में अधिकारी इसको लेकर भी वित्तीय कारोबार से जुड़ी संस्थाओं को इसके बारे में जानकारी देंगे। यहां एयरपोर्ट, फिल्म सिटी के आने से निवेश को लेकर बढ़ी संभावनाओं के बारे में बताएंगे। वहीं, यहां निवेश करने वाली कंपनियों को अलग से लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं होगी। प्राधिकरण ने सुझाव दिया है कि फिनटेक में ब्लॉक चेन, पेमेंट, एक्सचेंज, रिसर्च, डिजिटल मनी, ऑनलाइन बैंकिंग निवेश और अन्य वित्तीय संस्था आएंगी। यह सभी अलग कंपनियां है, इसलिए इनके लिए अलग एंकर यूनिट चयनित होनी चाहिए, ताकि कंपनी के कार्यों के हिसाब से माहौल तैयार हो सके। फिनटेक को विकसित करने के लिए सिंगापुर, दुबई और गुजरात की गिफ्ट सिटी का अध्ययन किया गया है। इसका 31 जुलाई तक लेआउट प्लान तैयार होना है।

वित्तीय क्षेत्र की कंपनियां आएंगी

फिनटेक के अंतर्गत वह कंपनियां आती हैं, जो प्रौद्योगिकी, सॉफ्टवेयर और इंटरनेट के उपयोग के माध्यम से ग्राहकों को बैंकिंग और बीमा जैसी वित्तीय सेवाएं प्रदान करती हैं। इस फिनटेक सिटी में ऑनलाइन बैंकिंग, निवेश, रिसर्च, क्राउड फंडिंग, डिजिटल मनी, स्टॉक एक्सचेंज, बीमा कंपनियां, शॉपिंग सेंटर, ई-पेमेंट गेटवे प्लेटफॉर्म जैसी निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की संस्थाओं को भूखंड आवंटित किए जाएंगे। यहां निवेश करने वाली कंपनियों को नई औद्योगिक नीति का लाभ मिलेगा।

ये सुविधाएं मिलेंगी

फिनटेक सिटी में ब्लॉक चेन, पेमेंट, एक्सचेंज, रिसर्च, डिजिटल मनी, ऑनलाइन बैंकिंग, निवेश और क्राउड फंडिंग जैसी गतिविधियां होंगी। यहां आने वाली कंपनियों को कई विशेष सुविधा भी मिलेंगी। इसमें एफडीआई नीति की सुविधाएं मिलेंगी। शतप्रतिशत निवेश वाली कंपनी को 75 प्रतिशत लैंड सब्सिडी मिलेगी। कंपनियों को आरएंडडी के लिए पांच साल तक पैसा मिलेगा। साथ ही कौशल विकास के लिए प्रति व्यक्ति 50 हजार रुपये प्रति वर्ष मिलेगा।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने कहा, ''अगले माह गुरुग्राम में सम्मेलन करने की तैयारी चल रही है। गुरुग्राम में वित्तीय संस्थाएं काफी है। ऐसे में यहां पर कारोबारियों को फिनटेक में निवेश के लाभ बताकर आकर्षित किया जाएगा।''   

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें