Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़delhi metro travellers got they dont have to buy qr code ticket again will work like smart card

दिल्ली मेट्रो में बार-बार नहीं खरीदना होगा QR कोड टिकट, स्मार्ट कार्ड की तरह करेगा काम; क्या खासियत

दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले लोगों के लिए राहत की खबर है। अब उन्हें बार-बार क्यूआर कोड टिकट खरीदने से छुटकारा मिल जाएगा। वे इस टिकट को मेट्रो स्मार्ट कार्ड की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे।

Sneha Baluni हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 5 Aug 2024 02:37 AM
share Share

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्री अब क्यूआर कोड वाले टिकट का मेट्रो स्मार्ट कार्ड की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे। मेट्रो प्रबंधन ने क्यूआर कोड टिकट के जरिए कई बार यात्रा (मल्टीपल जर्नी) सेवा शुरू करने के लिए ट्रायल शुरू कर दिया है। अगर यह सफल रहा तो जल्द ही मोबाइल का क्यूआर कोड ही मेट्रो स्मार्ट कार्ड की तरह काम करेगा। अच्छी बात यह है कि इसमें स्मार्ट कार्ड की तरह न्यूनतम 200 रुपये की जगह महज 100 रुपये का ही रिचार्ज कराना होगा।

दरअसल, दिल्ली मेट्रो मोबाइल के जरिए क्यूआर कोड टिकटिंग के प्रयोग का विस्तार कर रही है। इसके लिए अलग-अलग ऐप के साथ समझौता करके इसे लॉन्च भी कर चुकी है। हालांकि, अभी इस क्यूआर कोड टिकट को सिर्फ एक बार यात्रा (सिंगल जर्नी) के लिए प्रयोग किया जा सकता है। अगर आप को दूसरी यात्रा करनी है तो दोबारा से क्यूआर कोड टिकट जनरेट करना पड़ता है। नई व्यवस्था में एक ही क्यूआर कोड को मेट्रो स्मार्ट कार्ड की तरह रिचार्ज कराकर कई बार यात्रा कर पाएंगे।

कुछ सेकंड के बाद कोड बदलता रहेगा 

दिल्ली मेट्रो के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फ्रॉड रोकने या फिर स्क्रीन शॉट लेकर कोई दूसरी यात्रा न कर सके, इसलिए उसमें डायनमिक कोड का प्रयोग किया गया है, जिससे वह क्यूआर कोड कुछ सेकंड के बाद बदलता रहेगा। इससे कोई भी इसका दुरुपयोग नहीं कर सकेगा।

10 प्रतिशत छूट मिलेगी

मेट्रो का मानना है कि क्यूआर कोड टिकटिंग में मल्टीपलन जर्नी की शुरुआत होने के बाद लोग स्मार्ट कार्ड को छोड़कर उसपर शिफ्ट होंगे। क्यूआर कोड की टिकटिंग पर भी स्मार्ट कार्ड की तरफ नॉन पीक आवर्स में किराये पर मिलने वाली 10 फीसदी की छूट मिलती रहेगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें