Notification Icon

दिल्ली के दो इलाकों की हवा दमघोंटू हुई

नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाता हवा की रफ्तार कम होने से दिल्ली की हवा में...

Newswrap हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 12 Feb 2021 11:50 AM
share Share

नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाता

हवा की रफ्तार कम होने से दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार के दिन दिल्ली के दो इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के अंक के पार यानी गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। सफर का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में बना रहेगा।

दिल्ली के लोगों को लगातार ही प्रदूषण भरी हवा में सांस लेनी पड़ रही है। शुक्रवार के दिन इसमें और इजाफा हुआ है। गुरुवार के दिन वायु गुणवत्ता सूचकांक 330 के अंक पर रहा था। चौबीस घंटों के बीच इसमें 11 अंकों की बढ़ोतरी हुई और औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 341 के अंक पर पहुंच गया। जबकि, दिल्ली के बवाना का सूचकांक 433 और मुंडका का सूचकांक 411 के अंक पर यानी गंभीर श्रेणी में रहा। शाम के चार बजे दिल्ली की हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 की मात्रा 315 और पीएम 2.5 कणों की मात्रा 177 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही।

मानकों के मुताबिक, हवा में पीएम 10 की मात्रा 100 से कम और पीएम 2.5 की मात्रा 60 से कम होनी चाहिए। इस प्रकार इस समय दिल्ली की हवा में प्रदूषक कणों की मात्रा तीन गुने से भी ज्यादा है।

सफर के मुताबिक, हवा की गति कम होने के चलते प्रदूषक कणों का छितराव बेहद धीमा हो गया है। इसके चलते प्रदूषक कण ज्यादा देर तक हवा में बने रह रहे हैं। सफर का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच वायु प्रदूषण की स्थिति इसी के आसपास बनी रहेगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें