Hindi Newsदेश न्यूज़weather update today cold waves will hit delhi uttar pradesh temprature in minus in shimla - India Hindi News

Weather Update: दिल्ली, UP समेत इन इलाकों में बढ़ेगा शीतलहर का कहर, शिमला में माइनस में पहुंचा तापमान

दिल्ली एनसीआर, यूपी, बिहार, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब समेत उत्तर भारत में सर्दियों ने दस्तक दे दी है। यही नहीं आने वाले दिनों में यह और तेज हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक 16 दिसंबर को हरियाणा और...

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान , नई दिल्लीFri, 17 Dec 2021 05:30 AM
share Share

दिल्ली एनसीआर, यूपी, बिहार, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब समेत उत्तर भारत में सर्दियों ने दस्तक दे दी है। यही नहीं आने वाले दिनों में यह और तेज हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक 16 दिसंबर को हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश और पहड़ी इलाकों में बर्फबारी से मौसम और ठंडा हो गया है। शुक्रवार को उत्तराखंड में भी बर्फ गिरने की आशंका है। यही नहीं अगले कुछ दिनों तक शीत लहर का कहर देखने को मिल सकता है। खासतौर पर क्रिसमस और नए साल के मौके पर सर्दी और तेज हो सकती है। इसकी वजह यह है कि 22 और 23 दिसबंर को हिमालयी क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। इसका अर्थ यह हुआ कि अगले 15 दिनों तक भीषण सर्दी बनी रह सकती है। 

मौसम विभाग का अनुमान है कि 24 दिसंबर को भी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। हालांकि इससे पर्यटकों को खुशी मिल सकती है, जो पहाड़ी इलाकों में नए साल के मौके पर बर्फबारी का मजा लेने के लिए जाना चाहते हैं। देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार को सुबह न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को भी तापमान 8 डिग्री सेल्सियस के करीब ही रहा। इसके साथ ही मौसम विभाग ने यहां बादल के साथ बारिश की संभावना भी बताई है। इसके बाद यहां ठंड और बढ़ने के आसार हैं।

shimla snowfall

शिमला में माइनस में गया पारा, झीलों का पानी बना बर्फ

इस बीच हिल्स क्वीन शिमला में पारा माइनस में चला गया है। 15 दिसंबर की रात को शिमला का तापमान -0.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। इसके अलावा हिमाचल के केलोंग, कल्पा में तापमान -7.9 और -6 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। हाड़ कंपाने और बर्फ जमाने वाली इस सर्दी का कहर भले ही अभी पहाड़ी क्षेत्रों में लेकिन अगले कुछ दिनों में शीतलहर के जरिए इसका असर देश भर में देखने को मिलेगा। शिमला में कई जगहों पर पानी जमने के कारण पाइपलाइन फट गई। इसके अलावा ऊंचे इलाकों में झील, तालाब आदि का पानी पूरी तरह से जम गया है। मौसम विभाग के मुताबिक शिमला समेत हिमाचल के कई इलाकों में आज एक बार फिर से बर्फबारी और बारिश होने की संभावना है। इससे उत्तर भारत के कई इलाकों में सर्दी और बढ़ सकती है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें