Hindi Newsदेश न्यूज़Japan has the world most powerful passport China condition is bad Know the condition of India too - India Hindi News

जापान के पास दुनिया का सबसे पावरफुल पासपोर्ट, चीन का हाल खराब; जानें भारत का भी हाल

कोविड-19 के दुष्प्रभावों से दुनिया अभी भी उबर ही रही है। इस बीच पासपोर्ट को लेकर नई रैंकिंग जारी की गई है। जापान, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया के पास सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट हैं।

Himanshu लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली।Wed, 20 July 2022 06:57 AM
share Share

कोविड-19 के दुष्प्रभावों से दुनिया अभी भी उबर ही रही है। इस बीच पासपोर्ट को लेकर नई रैंकिंग जारी की गई है। जापान, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया के पास सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट हैं। पहले इस रैंकिंग में यूरोपीय देश हावी हुआ करते थे। इमिग्रेशन कंसल्टेंसी हेनले एंड पार्टनर्स की नई पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, एक जापानी पासपोर्ट आपको 193 देशों में बिना किसी परेशानी की यात्रा करा सकता है। इस मामले में सिंगापुर और दक्षिण कोरिया इससे कुछ ही पीछे हैं।

रूसी पासपोर्ट को 50वें स्थान पर रखा गया है, जिसकी मदद से 119 देशों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। 80 देशों में पहुंच के साथ चीन 69वें स्थान पर है। वहीं, भारत का पासपोर्ट 87वें स्थान पर है। अफगानिस्तान का पासपोर्ट सबसे कम उपयोगी है। सिर्फ 27 देशों में सीधी यात्रा की इजाजत है।

इस सूचकांक के अनुसार, 2017 तक यूरेपीय देशों को कब्जा हुआ करता था। टॉप-10 में जगह बनाना किसी भी एशियाई देशों के लिए बहुत मुश्किल था। यूरोप का वर्चस्व धीरे-धीरे कम हुआ है। जर्मनी अब दक्षिण कोरिया से पीछे है। नई रैंकिंग से पता चलता है कि ब्रिटेन 187 देशों के साथ छठे स्थान पर है, जबकि अमेरिका 186 के साथ सातवें स्थान पर है।

सूचकांक तैयार करने में 17 साल के डेटा का उपयोग होता है। यह सूचकांक अमीर व्यक्तियों और सरकारों को दुनिया भर में नागरिकता के मूल्य का आकलन करने में मदद करता है। इसी के आधार पर वीजा-ऑन-अराइवल एक्सेस प्रदान किया जाता है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें