Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़israel hamas war alerts south korea makes mock drill in fear of kim jong un - India Hindi News

गाजा युद्ध से हजारों किलोमीटर दूर तक खौफ, इस देश ने किया मॉक ड्रिल; उतारे सारे सैनिक

सियोल को भी लगता है कि उत्तर कोरिया कभी भी उस पर हमास जैसा अटैक कर सकता है। यही वजह है कि उसने सेना, पुलिस और इमरजेंसी सेवाओं में लगे हजारों कर्मचारियों को लेकर एक डिफेंस ड्रिल की है।

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 27 Dec 2023 10:12 AM
share Share

गाजा पट्टी पर चल रही इजरायल और हमास की जंग ने हजारों किलोमीटर दूर स्थित दक्षिण कोरिया की टेंशन बढ़ा दी है। इसकी वजह यह है कि सियोल को भी लगता है कि उत्तर कोरिया कभी भी उस पर हमास जैसा अटैक कर सकता है। यही वजह है कि उसने सेना, पुलिस और इमरजेंसी सेवाओं में लगे कर्मचारियों को लेकर एक डिफेंस ड्रिल की है। इस ड्रिल में घातक हथियारों से निपटने का रिहर्सल किया गया। हाल ही में तानाशाह किम जोंग उन के नेतृत्व वाले उत्तर कोरिया ने इंटरकॉन्टिनेंटल बलिस्टिक मिसाइल और मिलिट्री स्पाई सैटेलाइट की लॉन्चिंग की थी।

इसके चलते दक्षिण कोरिया को लगता है कि हमें भी सतर्क रहने की जरूरत है। उत्तर कोरिया ने अपने संविधान का भी संशोधन किया है, जिससे सरकार को जरूरत पड़ने पर परमाणु हथियारों के इस्तेमाल करने की ताकत मिलती है। सियोल के मेयर ओह से-हून ने कहा, 'यह हमारे लिए बड़ा सबक है, जब विश्व स्तरीय डिफेंस सिस्टम ध्वस्त हो गया। इजरायल पर हमास ने अचानक हमला बोला और सैकड़ों लोगों को मार डाला। उसने तमाम लोगों को बंधक भी बना लिया। यह स्थिति हमारे लिए सबक की तरह है और हम ऐसे किसी मामले से निपटने के लिए तैयारी कर रहे हैं।'

साउथ कोरिया ने अपनी ड्रिल में वाटर सप्लाई रोके जाने, टेलीफोन नेटवर्क ध्वस्त होने जैसी स्थितियों को लेकर रिहर्सल की। साउथ कोरिया को इसलिए भी डर सता रहा है क्योंकि उसकी राजधानी सियोल उत्तर कोरिया से लगती सैन्य सीमा से महज 38 किलोमीटर की दूरी पर है। इस शहर में 94 लाख लोग रहते हैं। इसके अलावा यह साउथ कोरिया की राजनीति का केंद्र है और आर्थिक लिहाज से भी बेहद अहम शहर है। ऐसे में कारोबारी प्रतिष्ठानों और सरकारी संस्थानों की सुरक्षा के लिहाज से सियोल बेहद महत्वपूर्ण है। 

एक करोड़ लोगों की गतिविधियों का केंद्र है सियोल

हर दिन करीब 14 लाख लोग दूसरे शहरों से भी सियोल पहुंचते हैं। ये लोग नौकरी करने और पढ़ाई के लिए आते हैं। ऐसे में एक करोड़ से ज्यादा लोगों की गतिविधियों का केंद्र सियोल साउथ कोरिया के लिए अहम है। अब दक्षिण कोरिया परमाणु हथियारों को लेकर भी काम कर रहा है ताकि तानाशाह किम जोंग उन की सनक की स्थिति में मुकाबला किया जा सके। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें