Hindi Newsदेश न्यूज़G20 Modi Big Remark On Anti India Activities Of Extremist Element In Canada

हिंसा को बढ़ावा, मंदिरों पर कर रहे हमले... खालिस्तान मुद्दे पर कनाडाई पीएम ट्रूडो को मोदी ने खूब सुनाई खरी-खोटी

कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों को लेकर पीएम मोदी ने वहां के प्रधानमंत्री से चिंता जताई है। पीएम मोदी और कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के बीच जी20 सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय वार्ता में यह मुद्दा उठा।

Deepak Mishra लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSun, 10 Sep 2023 03:16 PM
share Share

कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों को लेकर पीएम मोदी ने वहां के प्रधानमंत्री से चिंता जताई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के बीच जी20 सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय वार्ता के दौरान यह मुद्दा उठा। बता दें कि कनाडा हाल-फिलहाल खालिस्तानी समर्थकों का गढ़ बना हुआ है। पिछले कुछ वक्त से यहां पर भारत विरोधी गतिविधियों की खबरें लगातार आ रही हैं। पीएम मोदी ने बाद में इसको लेकर एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की। हमने विभिन्न क्षेत्रों में भारत-कनाडा संबंधों की पूरी श्रृंखला पर चर्चा की।

पीएम ने यूं जताई चिंता
पीएम मोदी ने कनाडाई प्रधानमंत्री से कहा कि आपके देश में उग्रवादी तत्व भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा दे रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पीएम ने यह भी कहा कि कनाडा में यह उग्रवादी डिप्लोमैटिक इमारतों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। भारतीय समुदाय को धमकियां दे रहे हैं और उनके पूजा स्थलों पर हमले कर रहे हैं। बयान के मुताबिक इस तरह के तत्वों का नेक्सस कनाडा में संगठित अपराध, ड्रग सिंडिकेट्स और ह्यूमन ट्रैफिकिंग को भी बढ़ावा दे रहा है। इसमें कहा गया है कि इस तरह के लोगों से निपटने के लिए दोनों देशों को मिलकर काम करने की जरूरत है। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री ने यह भी कहा भारत-कनाडा के रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए आपसी सम्मान और विश्वास पर संबंध होने बेहद जरूरी हैं। 

ट्रूडो ने कही यह बात
वहीं, कनाडा में खालिस्तानी तत्वों की बढ़ती गतिविधियों पर भारत की चिंताओं के बारे में पूछे जाने पर, ट्रूडो ने कहा कि उनका देश शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन की स्वतंत्रता की हमेशा रक्षा करेगा। लेकिन साथ ही हिंसा को रोकेगा और नफरत को पीछे धकेलने के लिए हमेशा प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की हरकतें पूरे समुदाय या कनाडा का प्रतिनिधित्व नहीं करतीं। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की असाधारण रूप से एक महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था है और जलवायु परिवर्तन से निपटने से लेकर नागरिकों के लिए विकास और समृद्धि के लिए कनाडा का एक महत्वपूर्ण भागीदार है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को कहा कि भारत दुनिया की असाधारण रूप से महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था है। भारत जलवायु परिवर्तन से निपटने और आर्थिक विकास सहित कई क्षेत्रों में कनाडा का महत्वपूर्ण भागीदार है।

विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष से मिले पीएम
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो समेत विश्व के कई नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें कीं और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की।     जी20 शिखर सम्मेलन से इतर मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन और अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमानी से मुलाकात की।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें