Hindi Newsदेश न्यूज़coronavirus booster dose increased due to afraid by situation in china - India Hindi News

चीन के हालात देख भारत में फैला डर, बूस्टर डोज के लिए उमड़ रहे लोग; तेलंगाना में 400% का इजाफा

तेलंगाना में बीते तीन दिनों में कोरोना की बूस्टर डोज लेने वालों की संख्या में 400 फीसदी का इजाफा हुआ है तो वहीं ओडिशा में 8 गुना संख्या बढ़ गई है। एक्सपर्ट्स की सलाह के चलते भी यह इजाफा हुआ है।

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 26 Dec 2022 05:39 AM
share Share

देश में कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 की दस्तक के बाद से हलचल तेज है। महीनों से कोरोना की जिस बूस्टर डोज को लेकर लोग उदासीन थे, अब उसे लगवाने के लिए कतारों में लगते दिख रहे हैं। तेलंगाना में बीते तीन दिनों में कोरोना की बूस्टर डोज लेने वालों की संख्या में 400 फीसदी का इजाफा हुआ है तो वहीं ओडिशा में 8 गुना संख्या बढ़ गई है। इसकी वजह यह है कि कई एक्सपर्ट्स ने कोरोना के नए वैरिएंट से बचाव के लिए बूस्टर डोज को अहम बताया है। उसके बाद से ही लोगों में बूस्टर डोज लेने की होड़ देखी जा रही है। तेलंगाना में कोरोना के नए वैरिएंट के मिलने से ठीक एक दिन पहले 21 दिसंबर को 646 लोगों ने ही बूस्टर डोज ली थी। 

लेकिन अगले तीन दिन के अंदर ही यानी 24 दिसंबर को यह आंकड़ा तेजी से बढ़ते हुए 3,380 के लेवल पर पहुंच गया। माना जा रहा है कि पड़ोसी देश में चीन में नए वैरिएंट के चलते मची तबाही से लोग आशंकित हैं और किसी भी तरह के खतरे को मोल लेने की बजाय कोविड की बूस्टर डोज लेना बेहतर समझ रहे हैं। 22 दिसंबर को तेलंगाना में 1,631 लोगों ने बूस्टर डोज ली और फिर 23 तारीख को यह संख्या 2,267 हो गई। यही नहीं तीसरे दिन यह आंकड़ा तेजी से बढ़ते हुए 3,380 हो गया। साफ है कि कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर लोग धीरे-धीरे सतर्क हो रहे हैं और बूस्टर डोज लगवा रहे हैं। 

यहां तक कि क्रिसमस के मौके पर भी 1,500 लोगों ने बूस्टर डोज ली। कोरोना की बूस्टर डोज लेने वाले एक शख्स ने बताया कि अब तक हमारे परिवार में किसी ने भी तीसरा टीका नहीं लगवाया था। लेकिन चीन के हालात को देखते हुए चिंता हुई तो तीन दिनों के अंदर ही पूरे परिवार ने टीका लगवा लिया है। यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र समेत देश के अन्य तमाम राज्यों अब कोरोना की बूस्टर डोज लेने के लिए लोग निकल रहे हैं। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से भी जारी गाइडलाइन में कोरोना से बचाव के लिए बूस्टर डोज और मास्क को अहम बताया गया है।

देश भर में कोरोना के मिले 196 नए मामले

इस बीच में सोमवार को सामने आएं आंकड़ों में देश भर में बीते एक दिन में 196 केस मिलने की बात सामने आई है। इसके साथ ही देश में एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 3,428 हो गई है। भारत में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4 करोड़ 46 के पार हो गई है। महामारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 5,30,695 हो गया है। मंत्रालय के मुताबिक, दैनिक संक्रमण दर 0.56 प्रतिशत दर्ज की गई जबकि साप्ताहित संक्रमण दर 0.16 प्रतिशत थी। उसने बताया कि बीते 24 घंटों के दौरान कुल 35,173 नमूनों की जांच की गई।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें