Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थMenstrual Hygiene Tips to avoid and soothe period rashes in hindi

पीर‍ियड्स के दौरान रैशेज की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जानें किन बातों का रखना होगा ध्यान

Tips To Treat Period Rashes: ये समस्याएं तब और अहसनीय हो जाती हैं जब इनके साथ महिला को पीरिड्स रैशेज होने भी शुरू हो जाते हैं। अगर आपको भी पीर‍ियड्स के दौरान रैशेज की समस्या परेशान करती है तो आप ये आस

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 10 April 2023 08:20 AM
share Share

Tips To Treat Period Rashes: पीर‍ियड्स के दौरान महिलाओं को पेट दर्द, सूजन,ऐंठन और मूड स्विंग जैसी कई समस्याओं से होकर गुजरना पड़ता है। ये समस्याएं तब और अहसनीय हो जाती हैं जब इनके साथ महिला को पीरिड्स रैशेज होने भी शुरू हो जाते हैं। अगर आपको भी पीर‍ियड्स के दौरान रैशेज की समस्या परेशान करती है तो आप ये आसान उपाय अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

दूसरी कंपनी के सैनिटरी नैपकिन यूज करें-
अगर आपके सैनिटरी नैपकिन में प्लास्टिक की लाइनिंग है, तो इसका इस्तेमाल करना तुरंत बंद कर दें। बढ़ती उमस और गर्मी में इस तरह के नैपकिन का यूज करने से आपकी संवेदनशील त्वचा को और अधिक नुकसान हो सकता है। अपनी त्वचा को देखते हुए हमेशा ऐसे पैड खरीदें जो खासतौर पर संवेदनशील त्वचा के लिए डिजाइन किए गए हो, जिसे बनाने के लिए सॉफ्ट मटेरियल का इस्तेमाल किया गया हो। इसके अलावा आप ऑर्गेनिक या कॉटन पैड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

समय-समय पर बदलें पैड-
पीरियड्स के दौरान पैड बदलने में बिल्कुल भी आलस न करें। हर चार से 5 घंटे में पैड को जरूर बदलें। 

सही पैड चुनें- 
पीरियड्स के दौरान हमेशा अच्‍छे सैनेटरी पैड का यूज करें। ऐसे पैड  जो ब्‍लीडिंग को पूरी तरह से सोखने के साथ लंबे समय तक चलने में सक्षम हों। ऐसे पैड का इस्तेमाल करने से न तो धब्बे लगने की टेंशन होगी और न ही रैशेज की संभावना रहेगी। हमेशा पैड्स अच्छी क्वालिटी के ही खरीदे। 

ऐसी पेंटी खरीदें-
पीरियड्स के दौरान हमेशा कॉटन पेंटी का ही ज्यादा इस्तेमाल करें। कॉटन पेंटी पसीना सोककर रैशेज और इन्फेक्शन का खतरा कम करती है। 

एंटीसेप्टिक पाउडर-
पीरियड्स के दौरान पैड बदलते समय अपने जननांगों पर एंटीसेप्टिक पाउडर लगा लें। ऐसा करने से जननांग सूख जाएंगे और रैशेज की संभावना भी कम रहेगी। 

हाइजीन का रखें ख्याल-
पीरियड्स के दौरान जितनी बार आप शौचालय जाएं, अपने जननांग को पानी से धोकर टॉयलेट पेपर से सुखा लें। ऐसा करने के लिए वेट वाइप्स का इस्तेमाल न करें। अधिकांश वेट वाइप्स में खुशबू के साथ अल्कोहल मौजूद होता है, जो त्वचा में सूजन पैदा कर सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें