Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़US airstrike on Iran linked weapons warehouse in Syria F-15 dropped bombs second time in two weeks 9 dead - International news in Hindi

जंग के बीच ईरान के ठिकाने पर अमेरिका की दूसरी एयरस्ट्राइक, हमले में 9 लोग मारे गए

US airstrike in Syria: जब से इजरायल-हमास जंग शुरू हुई है, तब से ईरान समर्थित समूहों ने इराक और सीरिया में अमेरिकी और गठबंधन सैनिकों पर कम से कम 40 बार हमला किया है, जिसमें 45 US सैनिक गंभीर रूप से घाय

Pramod Praveen लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 9 Nov 2023 04:44 AM
share Share

US Strikes On Iran-Linked Site: संयुक्त राज्य अमेरिका ने दो हफ्तों के अंदर दूसरी बार सीरिया पर एयरस्ट्राइक की है। बुधवार को पूर्वी सीरिया में ईरान समर्थित समूहों के एक हथियार गोदाम पर अमेरिका के F-15 लड़ाकू विमानों ने बम बरसाए, जिसमें नौ लोगों की मौत की खबर है। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा कि सीरिया के इस हथियार गोदाम का इस्तेमाल ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) और संबद्ध समूहों द्वारा किया जाता था।

जब से इजरायल-हमास जंग शुरू हुई है, तब से ईरान समर्थित समूहों ने इराक और सीरिया में अमेरिकी और गठबंधन सैनिकों पर कम से कम 40 बार हमला किया है, जिसमें 45 अमेरिकी सैनिक गंभीर रूप से घायल हुए हैं। एक बयान में, अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि सीरिया में ईरानी ठिकानों पर हमले दो अमेरिकी एफ-15 लड़ाकू विमानों द्वारा किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ये हमले अमेरिकी बलों के खिलाफ हाल के हमलों के जवाब में किए गए हैं। 

अमेरिका का आरोप है कि इन्हीं गोदामों से ईरान मिडिल-ईस्ट में आतंकी समूहों का आतंक फैलाने का हथियार सप्लाई करता रहा है। ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिकी सैनिकों के खिलाफ हमले बंद होने चाहिए। ऑस्टिन ने कहा, "अगर अमेरिकी सेना के खिलाफ ईरान के प्रतिनिधियों द्वारा हमले जारी रहे, तो हम अपने लोगों की सुरक्षा के लिए और आवश्यक कदम उठाने में संकोच नहीं करेंगे।"

अमेरिका के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने CNN को बताया कि  सीरिया के मेयसलुन में स्थित इस हथियार गोदाम में इस क्षेत्र में हमारी सेनाओं के खिलाफ हुए कई हवाई हमलों में इस्तेमाल किए गए हथियार रखे गए थे। अधिकारी ने कहा कि बुधवार के हमले का उद्देश्य "ईरान को एक स्पष्ट संदेश देना था कि हम उसे अमेरिकी बलों पर हमलों के लिए जिम्मेदार मानते हैं," और अमेरिका को उम्मीद है कि ईरान "अपने प्रतिनिधियों को रोकने के लिए निर्देश देने के लिए कदम उठाएगा।"

बता दें कि अमेरिकी हमला उसी दिन हुआ है, जब ईरान समर्थित हूती विद्रोही बलों ने यमन के तट पर एक मानवरहित अमेरिकी एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को मार गिराया । यूएस सेंट्रल कमांड इस घटना की जांच कर रहा है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें