Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Israel strikes again on Syria five soldiers injured in Homs province one death - International news in Hindi

इजराइल ने सीरिया पर फिर की एयरस्ट्राइक, होम्स प्रांत में पांच सैनिक घायल; एक की मौत

सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यमून राइट्स ने बताया कि मिसाइल ने सीरियाई सैन्य ठिकानों और ईरान से संबंधित मिलिशिया के प्रतिष्ठानों पर हमले किए, जिसमें एक शोध केंद्र भी शामिल है।

Pramod Praveen भाषा, बेरूतSun, 2 April 2023 10:10 AM
share Share

इजराइल ने सीरिया के होम्स प्रांत में रविवार तड़के कई जगहों पर फिर हवाई हमले किए हैं, जिनमें पांच सैनिक घायल हो गए। सीरिया की सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी। ईरान में सरकारी मीडिया ने खबर दी है कि शुक्रवार को इजराइली हमले में जख्मी हुए ईरान के एक सलाहकार की मौत हो गई है।
     
ईरान, सीरिया में मार्च 2011 में संघर्ष शुरू होने के बाद से ही राष्ट्रपति बशर असद की सरकार का समर्थन कर रहा है और युद्ध के शुरुआती दिनों से अपने सलाहकार भेजता रहा है। 'सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यमून राइट्स' ने रविवार को बताया कि इस साल की शुरुआत से इजराइल ने नौवीं बार विभिन्न ठिकानों को निशाना बनाया है।
     
सरकारी समाचार एजेंसी 'सना' ने सैन्य सूत्रों के हवाले से कहा कि होम्स शहर और आसपास के इलाकों में कई जगहों को निशाना बनाया गया है। एजेंसी ने दावा किया कि सीरिया की हवाई रक्षा प्रणाली ने कुछ इजराइली मिसाइल को हवा में ही मार गिराया।
     
'सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यमून राइट्स' ने बताया कि मिसाइल ने सीरियाई सैन्य ठिकानों और ईरान से संबंधित मिलिशिया के प्रतिष्ठानों पर हमले किए, जिसमें एक शोध केंद्र भी शामिल है।
     
इजराइल की ओर से हमलों को लेकर फिलहाल कोई बयान जारी नहीं किया गया है। इजराइल हाल के वर्षों में सीरिया के सरकार नियंत्रित हिस्सों में सैकड़ों हमले कर चुका है। शुक्रवार को इजराइल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क के उपनगर पर हवाई हमले किए थे जिसमें एक ईरानी सलाहकार की मौत हो गई थी। यह जानकारी सीरिया और ईरान की मीडिया ने दी है।
     
ईरान के सरकारी टीवी ने शुक्रवार को खबर दी थी कि ईरानी सैन्य कमांडर मिलाद हैदरी हमले में मारे गए हैं और इसे इजराइल द्वारा 'आपराधिक हमला' बताया था। ईरान के सरकारी टीवी ने रविवार को खबर दी कि शुक्रवार के हमले में जख्मी हुए रिवोल्यूशनरी गार्ड के एक सलाहकार ने दम तोड़ दिया। सरकारी टीवी ने सलाहकार की पहचान मेगदाद महगनी के तौर पर की है और कहा है कि उनका अंतिम संस्कार रविवार को दमिश्क में होगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें