Hindi Newsविदेश न्यूज़china could see 42 lakh coronavirus cases in a day thousands death feared - International news in Hindi

रहना होगा अलर्ट! चीन में हर दिन मिल सकते हैं 42 लाख केस, हजारों मौतों का डर

जनवरी में चीन में हर दिन 37 लाख तक नए कोरोना केस आ सकते हैं। इसके अलावा मार्च में यह आंकड़ा 42 लाख तक पहुंच सकता है। एयरफाइनिटी के महामारी विज्ञानी डॉ. लुइज ब्लेयर ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है।

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान, बीजिंगFri, 23 Dec 2022 08:20 AM
share Share

चीन में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट BF.7 इन दिनों तबाही मचा रहा है। इसके चलते हर दिन लाखों केस आने की बात कही जा रही है, लेकिन चीन डेटा छिपा रहा है। वह मौतों की बात स्वीकार ही नहीं कर रहा है और नए केसों की संख्या भी लगातार 4 हजार से कम बता रहा है। फिर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियोज ने उसकी पोल खोल दी है। चीन की ओर से जीरो कोविड पॉलिसी में अचानक ढील दिए जाने के बाद से यह हालात पैदा हुए हैं। इस बीच एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि एक सप्ताह के अंदर चीन में कोरोना का पीक आ सकता है। ऐसे में भारत समेत दुनिया भर के देशों को अलर्ट रहने की जरूरत है।

ब्रिटेन की हेल्थ डेटा फर्म एयरफाइनिटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन में हर दिन करीब 10 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं और 5,000 के करीब मौतों का डर है। अगले एक सप्ताह की अवधि में कुछ और इजाफा हो सकता है। चीन में आए इस संकट का असर दुनिया भर में देखने को मिल सकता है। एक तरफ चीन की अर्थव्यवस्था में स्लोडाउन आने की आशंका है, जिससे दुनिया भर के बाजारों पर असर होगा। इसके अलावा सप्लाई चेन भी डिस्टर्ब हो सकती है। स्मार्टफोन, ऑटो इंडस्ट्री के तमाम पार्ट्स की सप्लाई के लिए दुनिया चीन पर भी काफी हद तक निर्भर है।

ऑस्ट्रेलिय एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में वर्कर्स के कोरोना संक्रमित होने से उत्पादन पर असर पड़ेगा। बड़ी संख्या में लोगों के संक्रमित होने से सप्लाई चेन जाम हो सकती है। भले ही यह शॉर्ट टर्म इफेक्ट होगा, लेकिन इसके चलते वैश्विक स्तर पर कुछ उथल-पुथल की आशंका जरूर है। एयरफाइनिटी ने चीन के सभी प्रांतों के डेटा का विश्लेषण करने के बाद लाखों लोगों के संक्रमित होने की आशंका जाहिर की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की राजधानी बीजिंग और गुआंगदोंग शहर में केस तेजी से बढ़ रहे हैं।

एयरफाइनिटी ने एक बयान में कहा कि बीजिंग और गुआंगदोंग में कोरोना की लहर का पीक चल रहा है। इसमें एक सप्ताह के अंदर और तेजी आने की आशंका है। इसके बाद यह कुछ अन्य प्रांतों में भी जोर पकड़ सकती है। एयरफाइनिटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जनवरी में चीन में हर दिन 37 लाख तक नए कोरोना केस आ सकते हैं। इसके अलावा मार्च में यह आंकड़ा 42 लाख तक पहुंच सकता है। एयरफाइनिटी के महामारी विज्ञानी डॉ. लुइज ब्लेयर ने कहा कि चीन ने मास टेस्टिंग पर रोक लगा दी है और बिना लक्षण वाले केसों की रिपोर्टिंग नहीं की जा रही। साफ है कि उसका आधिकारिक डेटा सच्चाई बयां नहीं करता।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें