Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Barack Obama delaying support to Kamala Harris In US Presidential election report - International news in Hindi

बराक ओबामा क्यों नहीं चाहते राष्ट्रपति के लिए कमला हैरिस की उम्मीदवारी, रिपोर्ट में खुलासा

खबरों के मुताबिक ज्यादातर डेमोक्रेटिक नेताओं ने पार्टी के अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में कमला हैरिस का समर्थन किया है। हालांकि बराक ओबामा ने अभी तक उनके नाम पर मुहर नहीं लगाई है।

Jagriti Kumari लाइव हिन्दुस्तान, वॉशिंगटनThu, 25 July 2024 12:12 PM
share Share

जो बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की रेस से बाहर होने के बाद ज्यादातर डेमोक्रेटिक नेताओं ने पार्टी के नए अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में कमला हैरिस का समर्थन किया है। हालांकि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अब तक कमला हैरिस के नाम पर मुहर नहीं लगाई है। खबरों की माने तो ओबामा ने इसकी पीछे वजह भी बताई है।

न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक ओबामा ने हैरिस को अब तक समर्थन इसीलिए नहीं किया है क्योंकि उन्हें नहीं लगता है कि वह रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को हरा सकती हैं। बाइडेन परिवार से जुड़े एक सूत्र ने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया, "ओबामा बहुत परेशान हैं क्योंकि उनका मानना है कि वह जीत नहीं सकतीं।" सूत्र ने बताया, "ओबामा जानते हैं कि वह जीतने में सक्षम नहीं हैं। बॉर्डर ज़ार जो कभी सीमा पर नहीं गई कहती हैं कि सभी प्रवासियों को खतरों के बारे में पता होना चाहिए। वह अपने सामने आने वाली मुश्किलों से बच नहीं सकतीं है। "जब आप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहे होते हैं तो ऐसी कई बातें होती हैं जो आप कह सकते हैं लेकिन कुछ नहीं कह सकते हैं।" सूत्र ने कहा कि ओबामा चाहते थे कि बाइडेन इस रेस से बाहर हो जाए और जॉर्ज क्लूनी द्वारा लिखा गया एक लेख, जिसमें उन्हें पद से हटने के लिए कहा गया था, इसी योजना का एक हिस्सा था।

सूत्र ने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया कि ओबामा चाहते थे कि अगले महीने डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन होने पर एरिजोना के सीनेटर मार्क केली इस रेस में सबसे आगे हो। सूत्र ने कहा, "ओबामा परेशान हैं कि चीजें उनके हिसाब से नहीं हुई हैं। यही वजह है कि वह डेमोक्रेटिक पार्टी के हैरिस को समर्थन नहीं दे रहे हैं।" हालांकि एनबीसी न्यूज ने गुरुवार को बताया कि बराक ओबामा जल्द ही कमला हैरिस को समर्थन दे सकते हैं। रिपोर्ट में जानकारों का हवाला देते हुए कहा गया है कि ओबामा ने निजी तौर पर हैरिस की उम्मीदवारी का पूरा समर्थन किया है और उनसे संपर्क में हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, "ओबामा और हैरिस के सहयोगियों ने भी उन दोनों को अभियान में एक साथ आने के लिए भी कहा है, हालांकि इसके लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है।"

क्या जो बाइडेन की जगह मिशेल ओबामा लेंगी?
जो बाइडेन के रेस से हटने से पहले अमेरिकी सीनेटर टेड क्रूज़ ने भविष्यवाणी की थी कि मिशेल ओबामा उनकी जगह लेंगी। उन्होंने कहा, "संभावना 80% से अधिक है कि डेमोक्रेटिक पार्टी जो बाइडेन को टिकट नहीं देगी और उनकी जगह मिशेल ओबामा को लाएगी क्योंकि बाइडेन ने (बहस में) इतना खराब प्रदर्शन किया कि देश भर के डेमोक्रेट पूरी तरह से हताश है और घबरा गए हैं।" हालांकि मिशेल ओबामा ने अभी तक व्हाइट हाउस की रेस में शामिल होने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें