Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Amid Fighting with Hamas Israel now attacks Syria fires rockets at two airports - International news in Hindi

हमास से लड़ रहे इजरायल ने अब सीरिया पर भी बोला हमला, दो एयरपोर्ट्स पर दागे रॉकेट

इजरायल सीरिया पर किए गए व्यक्तिगत हमलों पर शायद ही कभी टिप्पणी करता है, लेकिन उसने बार-बार कहा है कि वह अपने कट्टर दुश्मन ईरान की मदद करने वालों को कभी नहीं बख्शता है।आशंका थी कि ईरान से सीरिया हथियार

Pramod Praveen लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 12 Oct 2023 01:01 PM
share Share

Israel attacks Syria : हमास के आतंकी संगठन से लड़ रहे इजरायल ने अब पड़ोसी देश सीरिया पर भी हमला बोल दिया है। सीरियाई अखबार 'अल-वतन' ने गुरुवार को यह जानकारी दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने दमश्कि और अलेप्पो के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर हमले किए हैं, जिसके कारण इन दोनों हवाई अड्डों पर विमान का परिचालन निलंबित हो गया है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार हवाई अड्डे के रनवे पर कथित तौर पर गोलाबारी की गई है। 

आशंका जताई गई है कि इजरायल ने इन हमलों के जरिए ईरान से आए हथियारों को निशाना बनाया है। सीरिया की सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की है। सीरिया के सरकारी टीवी चैनल ने सैन्य सूत्रों के हवाले से बताया है कि दोपहर लगभग 1.50 बजे इजरायली सेना ने अलेप्पो और दमिश्क अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों पर रॉकेट दागे हैं। इससे हवाईपट्टी को नुकसान पहुंचा है।
 
बता दें कि हमास के लड़ाकों ने शनिवार यानी 7 अक्टूबर को जब शबात के दिन (यहूदियों का छुट्टी का दिन) इजरायल में घुसकर हमला किया तो हर कोई हैरान रह गया। अत्याधुनिक सेना, तकनीक और हथियारों से लैस इजरायल को  इस हमले की भनक तक नहीं लग सकी थी। इसके बाद इजरायल की तरफ से की जा रही जवाबी कार्रवाई में हमास  के कई ठिकाने  ध्वस्त हो गए हैं।

हमास के हमले के बाद से इजरायल ने गाजा पट्टी पर उसके ठिकानों को निशाना बनाया हुआ है। हमास के हमले के बाद शुरू हुई जंग लगातार जारी है। दुनिया भर के इजरायली युद्ध में हिस्सा लेने के लिए तेल अवीव पहुंच रहे हैं। इस युद्ध में  इज़रायल में मरने वालों की संख्या 1,200 तक पहुंच गई है जबकि गाजा पर इजरायली हवाई हमलों में 1,100 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें