Notification Icon
Hindi Newsगुजरात न्यूज़gujarat weather forecast narmada crassed danger mark due to heavy rain fall in gujarat

गुजरात में भारी बारिश से बाढ़; निकाले गए 12 हजार लोग, स्कूल बंद, फिर जारी हुआ अलर्ट- VIDEO

Gujarat Weather Update: गुजरात में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। नर्मदा, भरूच, वडोदरा, दाहोद, पंचमहल और आनंद जिलों के इलाकों से 12,444 लोगों को निकाला गया है।

Krishna Bihari Singh लाइव हिंदुस्तान, अहमदाबादMon, 18 Sep 2023 05:01 PM
share Share

Gujarat Weather News: गुजरात में भारी बारिश के कारण नर्मदा समेत अन्य नदियां उफान पर हैं। इससे कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति है। सूबे के नर्मदा, भरूच, वडोदरा, दाहोद, पंचमहल और आनंद जिलों में भारी बारिश से प्रभावित निचले इलाकों से कुल 12,444 लोगों को निकाला गया है। इन क्षेत्रों में पानी में फंसे 617 लोग बचाए भी गए हैं। बीते तीन दिनों में राज्य के 126 तहसीलों में दो इंच से ज्यादा बारिश हुई है। सड़कों पर सैलाब जैसा मंजर है, नतीजतन प्रभावित जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।   

मौजूदा वक्त में NDRF और SDRF दोनों की 10 टीमें सूबे के विभिन्न स्थानों पर बचाव कार्यों में जुटी हैं। बाढ़ के कारण कई सड़कें बंद हैं। भरूच-अंकलेश्वर के बीच पुल संख्या 502 पर नर्मदा नदी 40 फीट से अधिक यानी 28 फीट के खतरे के निशान से लगभग 12 फीट ऊपर बह रही है। इससे रेलवे यातायात बंद करना पड़ा है। कई ट्रेनों को रद कर दिया गया है जबकि कुछ के रूट बदलने पड़े हैं।

पश्चिम रेलवे की एक विज्ञप्ति के अनुसार, बाढ़ के कारण मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस समेत कम से कम डेढ़ दर्जन ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। अधिकारियों ने बताया कि नर्मदा नदी उफान पर है जिससे कई इलाकों में पानी भर गया है।

भरूच और अंकलेश्वर समेत आस-पास के इलाकों में विनाशकारी बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होने के कारण अफरा-तफरी का आलम है। ऐसा सरदार सरोवर बांध से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण हुआ है। गुजरात के निचले इलाकों और मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले में सैकड़ों लोगों को विस्थापित होना पड़ा है। मध्य प्रदेश और नर्मदा जिले में भारी बारिश के बाद, अंकलेश्वर और भरूच के निचले हिस्सों लगभग 10 फीट से ज्यादा बाढ़ का पानी मौजूद है।

अधिकारियों ने बताया कि बारुंच में अंकलेश्वर-हंसोट राज्य राजमार्ग के ऊपर से बाढ़ का पानी बह रहा है। लोगों के घर पहली मंजिल तक डूब गए हैं और उन्हें अपनी छतों पर शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। अहमदाबाद में भारी बारिश के कारण स्कूल और कई कार्यालय बंद रहे। भारी बारिश के कारण राज्य के 80 बांध 90 फीसदी से ज्यादा भर चुके हैं। राहत की बात यह है कि अब अधिकांश क्षेत्रों से जल स्तर कम हो रहा है। बारिश भी धीमी हो गई है। 

वडोदरा जिले के कर्जन तालुका से गुजरने वाली नर्मदा नदी में एक छोटे से टापू पर 12 लोग फंस गए थे जिनको सेना ने बचा लिया। भरूच शहर और तहसील के कई इलाकों और अंकलेश्वर के कई इलाकों और गांवों में पानी भरा है। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान अरवल्ली, महिसागर, पंचमहल और साबरकांठा जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई है। IMD ने मंगलवार को भी पूरे गुजरात में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें