Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़Why is Head Coach Gautam Gambhir taking extra care of Jasprit Bumrah Different plans for Rohit Sharma and Virat Kohli

जसप्रीत बुमराह की एक्स्ट्रा केयर क्यों कर रहे गौतम गंभीर? रोहित शर्मा और विराट कोहली के लिए अलग प्लान

Gautam Gambhir on Jasprit Bumrah Workload: भारत के धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को श्रीलंका दौरे पर आराम दिया गया है। वहीं, स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली वनडे सीरीज में खेलेंगे।

Md.Akram लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 23 July 2024 02:22 AM
share Share

भारत के धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को श्रीलंका दौरे पर आराम दिया गया है। वहीं, स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली वनडे सीरीज में खेलते हुए नजर आएंगे। भारत और श्रीलंका के बीच 27 जुलाई से तीन टी20 और दो अगस्त से तीन वनडे मैच आयोजित होंगे। टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप 2024 खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले बुमराह की नए हेड कोच गौतम गंभीर एक्स्ट्रा केयर कर रहे हैं। गंभीर की बतौर कोच यह पहली सीरीज है। उन्होंने साफ कर दिया है कि वर्कलोड मैनेजमेंट के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों के लिए अलग नियम होंगे।

श्रीलंका रवाना होने से पहले गंभीर से जब प्रेस कॉन्फ्रेंस में कार्यभार प्रबंधन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ''मैंने पहले भी कहा है कि जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी के लिए वर्कलोड मैनेजमेंट अहम है। अगर आप बल्लेबाज हैं और अच्छी फॉर्म में हैं तो आपको सभी मैच खेलने चाहिए।'' हेड कोच ने कहा, ''रोहित और विराट अब टी20 क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि बाकी दोनों प्रारूपों में वे अधिकांश मैचों में उपलब्ध रहेंगे।'' बता दें कि रोहित और विराट ने टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया।

माना जा रहा था कि रोहित और विराट श्रीलंका दौरे पर आराम दिया जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इससे स्पष्ट संकेत मिलता है की टीम प्रबंधन दोनों बल्लेबाजों को अधिक से अधिक मैच खेलते हुए देखना चाहता है। रोहित वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान हैं। गंभीर ने बुमराह के साथ-साथ अन्य तेज गेंदबाजों के वर्कलोड को भी सही तरह से मैनेज करने की बात कही। उन्होंने, ''यह हमारी जिम्मेदारी है कि अधिकांश महत्वपूर्ण मैचों के लिए बुमराह तरोताजा रहें। इसीलिए कार्यभार प्रबंधन है। सिर्फ बुमराह ही नहीं बल्कि अधिकांश तेज गेंदबाजों के लिए यह बहुत जरूरी है।''

30 वर्षीय बुमराह को टी20 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था। उन्होंने टूर्नामेंट में 15 विकेट चटकाए। उन्होंने पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को पहुंचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बतौर गेंदबाज पिछले चार सालों में बुमराह की पावरप्ले इकॉनमी (4.39) सबसे शानदार रही है। उन्होंने भारत के लिए 36 टेस्ट, 89 वनडे और 70 टी20 मैच खेले हैं। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया है। तेज गेंदबाज हर्षित राणा को पहली बार वनडे टीम में जगह मिली है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें