Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़India vs Australia 2024 Test Series Full schedule India will play two days warm up match on the tour

ऑस्ट्रेलिया में भारत खेलेगा डे-नाइट प्रैक्टिस मैच, क्या इस बार एडिलेड 'भूत' से पीछे छुड़ा पाएगा भारत?

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के तहत टीम इंडिया को इस साल में ऑस्ट्रेलिया में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। टीम इंडिया डे-नाइट टेस्ट मैच की प्रैक्टिस के लिए डे-नाइट वॉर्म-अप मैच खेलेगी।

Namita Shukla लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीFri, 9 Aug 2024 06:19 AM
share Share

भारतीय क्रिकेट टीम को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है। ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जानी है। इस बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में चार नहीं बल्कि पांच टेस्ट मैच खेले जाने हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए यह सीरीज बहुत ज्यादा अहम होने वाली है, क्योंकि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के फाइनल में जगह बनाने के लिए हर हाल में इस सीरीज के ज्यादा से ज्यादा टेस्ट मैच जीतना चाहेंगे। भारतीय टीम को पांच में से एक टेस्ट मैच डे-नाइट खेलना है। डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम को दो दिवसीय प्रैक्टिस मैच खेलने को मिलेगा। भारतीय टीम प्राइम मिनिस्टर XI के खिलाफ दो दिवसीय वॉर्म-अप मैच खेलेगी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 22 नवंबर से पर्थ में खेला जाएगा। यह 1991-92 के बाद पहला मौगा होगा जबकि इन दोनों टीमों के बीच पांच टेस्ट मैच की सीरीज खेली जाएगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि भारतीय टीम 30 नवंबर से कैनबरा के मनुका ओवल में प्राइम मिनिस्टर XI के खिलाफ दो दिवसीय डे-नाइट प्रैक्टिस मैच खेलेगी।

भारतीय टीम की एडिलेड में होने वाले डे-नाइट टेस्ट मैच की तैयारी में मदद करने के लिए यह प्रैक्टिस मैच कार्यक्रम में जोड़ा गया है। भारत ने 2020-21 के ऑस्ट्रेलिया दौरे में भी एक डे-नाइट टेस्ट मैच खेला था। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में खेली गई पिछली दो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। 2020-21 में एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट मैच खेला गया था, जहां भारतीय टीम 36 रनों पर ऑलआउट हो गई थी, भारत ने वो मैच आठ विकेट से हराया था। भारत के लिए सीरीज का आगाज बहुत भयानक था, लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने धमाकेदार वापसी करते हुए सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया था। भारत ने इसके बाद मेलबर्न टेस्ट आठ विकेट से जीता, सिडनी टेस्ट ड्रॉ पर छूटा, जबकि ब्रिसबेन टेस्ट तीन विकेट से जीता था।

India tour of Australia 2024-25

1st Test Match, पर्थ टेस्ट, 22-26 नवंबर 2024

2nd Test Match, एडिलेड डे-नाइट टेस्ट, 6-10 दिसंबर 2024

3rd Test Match, ब्रिसबेन टेस्ट, 14-18 दिसंबर 2024

4th Test Match, मेलबर्न टेस्ट, 26-30 दिसंबर 2024

5th Test Match, सिडनी टेस्ट, 3-7 जनवरी 2025

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें