Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE marks Verification: CBSE verification increased up to 10 marks of six thousand students

CBSE marks Verification: सीबीएसई सत्यापन में छह हजार छात्र-छात्राओं के 10 अंक तक बढ़े

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के दसवीं और 12वीं बोर्ड का अंक सत्यापन का काम पूरा हो गया है। पटना जोन के छह हजार से अधिक छात्रों के अलग-अलग विषयों में दस अंक तक बढ़े। वहीं बिहार की बात करें

Anuradha Pandey वरीय संवाददाता, पटनाMon, 29 May 2023 04:32 AM
share Share

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के दसवीं और 12वीं बोर्ड का अंक सत्यापन का काम पूरा हो गया है। पटना जोन के छह हजार से अधिक छात्रों के अलग-अलग विषयों में दस अंक तक बढ़े। वहीं बिहार की बात करें तो चार हजार से अधिक छात्रों को फायदा हुआ। अब इन छात्रों को बोर्ड की ओर से नया अंक पत्र और प्रमाण पत्र मिलेगा। इस बार अंक सत्यापन के लिए 11 हजार से अधिक छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किया था।

बता दें कि पटना क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से विषयवार शिक्षकों की टीम बनी थी। उत्तरपुस्तिका पर दिये गये अंकों की गिनती में अंक बढ़े हैं। मूल्यांकन के समय अंक की गिनती करने में गड़बड़ी हुई। अब इसे सुधार कर सही अंक दिये गये हैं। अंक सत्यापन का काम 16 से 25 मई तक चला है।

गलत मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों की बन रही सूची गलत गिनती करने वालें शिक्षकों की भी सूची बोर्ड तैयार कर रहा है। इनको कारण बताओ नोटिस भेजा जायेगा। बता दें कि बिहार में हर साल सौ से अधिक निजी स्कूलों के शिक्षकों को बोर्ड कारण बताओ नोटिस भेजता है। इसके बावजूद मूल्यांकन सही से नहीं होता है। इसको देखते हुए बोर्ड इस बार शिक्षकों का नाम ब्लैक लिस्ट में डालेगा।

अंक से असंतुष्ट छात्रों के लिए अंक सत्यापन को ऑनलाइन आवेदन का मौका दिया गया था। जिन छात्रों के अंक बढ़े हैं उन्हें नया अंक पत्र दिया जाएगा।

-संयम भारद्वाज, परीक्षा नियंत्रक

दानापुर स्थित एक स्कूल के पांच विद्यार्थियों को दसवीं के विज्ञान और गणित विषय में पांच से छह अंक बढ़े हैं। दोबारा कॉपी जांच के बाद दोनों विषयों में अंक बढ़ने से अब छात्रों के कुल अंक भी बढ़े और 90 फीसदी से अधिक अंक हो गए।

 

बेली रोड स्थित एक स्कूल के आठ विद्याथिर्यों के विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान में सात से आठ अंक तक बढ़े हैं। ये छात्र दसवीं बोर्ड रिजल्ट में मिले अंक से संतुष्ट नहीं थे। इस कारण अंक सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था।

उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी चाहिए तो करें आवेदन

अंक सत्यापन में अंक बढ़ने के बावजूद अगर छात्र अपने अंक से असंतुष्ट हैं तो वो उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बोर्ड द्वारा 31 मई और एक जून का समय दिया जायेगा। उत्तरपुस्तिका लेने से छात्रों को पता चलेगा कि उनके उत्तर की जांच हुई या फिर छोड़ दिया गया। इसके बाद छात्र पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए प्रति प्रश्न सौ रुपये देने होंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें