Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Byjus will be Indias second most valuable startup after Paytm near 400 million dollars funding

पेटीएम के बाद Byju's भारत का दूसरा सबसे मूल्यवान स्टार्टअप होगा

अरबपति यूरी मिलनर की अध्यक्षता वाली निवेश कंपनी डीएसटी ग्लोबल, भारतीय ऑनलाइन शिक्षा स्टार्टअप Byju's  में 400 मिलियन डॉलर यानि 40 करोड़ डॉलर का निवेश करने जा रही है। Byju's ...

Drigraj Madheshia एजेंसी, नई दिल्लीTue, 4 Aug 2020 07:49 AM
share Share
पर्सनल लोन

अरबपति यूरी मिलनर की अध्यक्षता वाली निवेश कंपनी डीएसटी ग्लोबल, भारतीय ऑनलाइन शिक्षा स्टार्टअप Byju's  में 400 मिलियन डॉलर यानि 40 करोड़ डॉलर का निवेश करने जा रही है। Byju's  10.5 बिलियन डॉलर (1050 करोड़ डॉलर) की कंपनी है। सूत्रों के मुताबिक इस डील जल्द ही हस्ताक्षर किए जा सकते हैं। अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग-समर्थित वित्तीय भुगतान ब्रांड पेटीएम के बाद Byju's भारत का दूसरा सबसे मूल्यवान स्टार्टअप होगा।

दुनिया के सबसे प्रसिद्ध प्रौद्योगिकी निवेशकों में से एक रूसी-इज़राइली अरबपति जो अलीबाबा, फेसबुक इंक और ट्विटर इंक में निवेश कर चुके हैं। डीएसटी ने उच्च प्रोफ़ाइल वाले भारतीय स्टार्टअप जैसे स्ट्रिंगर को भी वित्त पोषित किया है। ऑनलाइन रिटेलर फ्लिपकार्ट ऑनलाइन सर्विसेज, राइड-हेलिंग स्टार्टअप ओला, फूड-डिलीवरी स्टार्टअप स्विगी और बिजनेस ई-कॉमर्स स्टार्टअप उड़ान में भी कंपनी ने पैसा लगाया है। हलांकि डीएसटी और बायजू ने फंडिंग वार्ता के बारे में टिप्पणी मांगने वाले ईमेल का तुरंत जवाब नहीं दिया। डीएसटी के प्रवक्ता लियोनिद सोलोयेव ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

Byju's  के निवेशकों में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के चैन जुकरबर्ग इनिशिएटिव, नासफर्स और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट शामिल हैं। बता दें Byju's  खेल और वीडियो के माध्यम से केजी से 12वीं तक के छात्रों के लिए गणित और विज्ञान की अवधारणाओं को सरल बनाता है। इसकी स्थापना एक पूर्व शिक्षक के बेटे, बायजू रवीन्द्रन द्वारा की गई थी, जिन्होंने 2011 में स्मार्टफोन ऐप की कल्पना की थी। 

Byju's  एप्लिकेशन के 570 लाख से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता और 350 से अधिक भुगतान किए गए ग्राहक हैं। यह हर महीने 300,000 से अधिक नए ग्राहकों को जोड़ रहा है। पिछले वित्त वर्ष में मार्च 2020 में बायजू का राजस्व  2,800 करोड़ रुपये (373 मिलियन डॉलर) हो गया।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें