Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Nitish Kumar Kakolat waterfall inauguration Adani cement plant lay foundation Nawada bridge opening Nalanda

ककोलत जलप्रपात का लोकार्पण करेंगे नीतीश, अडानी के सीमेंट प्लांट का शिलान्यास, नालंदा को भी देंगे सौगात

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार थोड़ी देर में नवादा जिले में मशहूर पर्यटन स्थल ककोलत जलप्रपात में नई सुविधाओं का लोकार्पण करने जा रहे हैं। वे वारिसिलीगंज में अडानी के सीमेंट प्लांट का भी शिलान्यास करेंगे।

Jayesh Jetawat हिन्दुस्तान, नवादाSat, 3 Aug 2024 05:40 AM
share Share

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को नवादा और नालंदा जिले को बड़ी सौगातें देने जा रहे हैं। सीएम नीतीश नवादा जिले में इको पर्यटन के लिए विकसित किए जा रहे ककोलत जलप्रपात का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही वे वारसिलीगंज में अडानी समहू के सीमेंट प्लांट का भी शिलान्यास करेंगे। वहीं, सीएम नीतीश अपने गृह क्षेत्र नालंदा जिले में एक पुल का उद्घाटन भी करने वाले हैं। सीएम पहले सुबह 11.30 बजे हेलिकॉप्टर के जरिए नवादा पहुंचेंगे। फिर वहां कार्यक्रम के बाद दोपहर में नालंदा जिले के हरनौत पहुंचेंगे। 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को बहुप्रतीक्षित इको पर्यटन हेतु विकसित ककोलत जलप्रपात का लोकार्पण करेंगे। वे पटना से सीधे हेलिकॉप्टर से ककोलत के समीप निर्मित हेलीपैड पर पहुंचेंगे और वहां से सड़क मार्ग द्वारा ककोलत जलप्रपात पहुंचेंगे। करीब साढ़े 11 बजे वे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर 16 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक तकनीक से तैयार ककोलत जलप्रपात का लोकार्पण करेंगे। वे करीब 30 मिनट तक वहां ठहर कर ककोलत जलप्रपात के अनुपम लोकलुभावन दृश्य एवं वहां इको पर्यटन के लिए विकसित निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे।

इस दौरान सीएम नीतीश सूबे के वरीय प्रशासनिक पदाधिकारियों, डीएम, एसपी व डीएफओ से ककोलत में विकास की अन्य संभावनाओं पर चर्चा कर उन्हें निर्देशित कर सकते हैं। इसके बाद सीएम वहां से हेलिकॉप्टर से वारिसलीगंज के लिए रवाना हो जाएंगे। दोपहर करीब सवा 12 बजे वे वे वारिसलीगंज औद्योगिक क्षेत्र में स्थित अडानी समूह की सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम के समाप्ति के बाद 1230 बजे वे वहां से नालंदा जिले के हरनौत के लिए रवाना हो जाएंगे।

बिहार का कश्मीर है ककोलत
सूबे के कश्मीर के रूप में प्रचलित ककोलत जलप्रपात के लोकार्पण को लेकर पर्यटकों व स्थानीय लोगों में काफी रोमांच है। सीएम नीतीश से लोगों को ककोलत के साथ-साथ नवादा जिले के विकास के लिए भी नई घोषणाओं की उम्मीदें हैं। ककोलत सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट है। 30 दिसम्बर 2018 को सीएम ने ककोलत की नैसर्गिक छटा से प्रभावित होकर इसके कायाकल्प का निर्देश दिया था। करीब साढ़े पांच वर्षों बाद सीएम भी ककोलत के विकसित स्वरूप को देख सकेंगे। कार्य को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया था।

ककोलत में मेनगेट पर टिकट के लिए 10 काउंटर हैं। टिकट का दर मेंटनेंस हेतु मात्र 10 रुपये प्रति व्यक्ति रखा गया है। मेनगेट के बाहर ही वाहनों की पार्किंग है। भीतर किसी भी प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है। दोपहिया वाहनों के लिए 20, तिपहिया के लिए 30, चौपहिया के लिए 50 व बस तथा भारी वाहनों के लिए 100 रुपये पार्किंग चार्ज रखा गया है।

नालंदा में 'नीतीश पुल' का उद्घाटन करेंगे सीएम
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नालंदा जिले में हरनौत प्रखंड के द्वारिकाबिगहा गांव में निर्मित पुल का शनिवार दोपहर में उद्गाटन करेंगे। ग्रामीणों ने इस पुल के पास पहले से ही एक छोटा पुल बना रखा था। उसे लोग नीतीश पुल के नाम से जानते थे। इस पुल के निर्माण में सीएम नीतीश कुमार का बहुत ही योगदान है। विधायक रहते हुए भी उन्होंने काफी सहयोग किया था। समाजसेवी चन्द्रउदय कुमार ने बताया कि पुराने पुल के बगल में नवनिर्मित पुल का नाम भी ग्रामीणों ने 'नीतीश पुल' ही रखा है। इस गांव से सीएम नीतीश कुमार का गहरा नाता रहा है। यहां के लोग नीतीश के समर्थक हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें