Hindi Newsबिहार न्यूज़many health officials including jamui civil surgeon suspended in corona test forgery case in bihar

कोरोना टेस्ट फर्जीवाड़ा मामले में बड़ी कार्रवाई, जमुई सिविल सर्जन सहित कई पर गिरी गाज

बिहार के जमुई में कोरोना टेस्टिंग के नाम पर गड़बड़ी सामने आने के बाद सरकार पूरी तरह एक्शन में नजर आ गई है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जमुई के सिविल सर्जन समेत वहां...

Abhishek Tiwari असद खान, जमुईFri, 12 Feb 2021 02:46 PM
share Share

बिहार के जमुई में कोरोना टेस्टिंग के नाम पर गड़बड़ी सामने आने के बाद सरकार पूरी तरह एक्शन में नजर आ गई है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जमुई के सिविल सर्जन समेत वहां के कई स्वास्थ्य कर्मियों को निबंलित कर दिया है। साथ ही कई अफसरों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है। कुछ कर्मियों को बर्खास्त भी किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने जमुई के सिविल सर्जन डॉ विजयेंद्र सत्यार्थी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुधांशु नारायण लाल को सस्पेंड कर दिया है। इनके अलावा जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विमल कुमार चौधरी पर भी गाज गिरी है। साथ ही बरहट के प्रभारी डॉ एनके मंडल और सिकंदरा के प्रभारी डॉ साजिद हुसैन को भी निलंबित किया गया है जबकि 4 अन्य कर्मियों को बर्खास्त करने की बात भी सामने आ रही है।

क्या था कोरोना टेस्ट का पूरा मामला
आपको बता दें कि बिहार में कोरोना टेस्ट रिपोर्ट के आंकड़ों में नाम, उम्र और फोन नंबर में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा किया गया है। पटना, जमुई और शेखपुरा जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में करीब 600 डेटा एंट्री और जांच रिपोर्ट दोनों में ही गड़बड़ी हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पटना, शेखपुरा और जमुई के 6 पीएचसी में 16, 18 और 25 जनवरी को कोरोना जांच के 588 एंट्री की जांच की गई तो पता चला कि डेटा प्रोटोकॉल को पूरा करने के लिए नाम, उम्र और मोबाइल फोन नंबर की पूरी डेटा एंट्री ही फर्जी थी। जब इन डेटा का मिलान किया गया तो पता चला कि जमुई जिले के बरहट की 230 एंट्री में 12, सिकंदरा की 208 एंट्री में 43 और जमुई सदर की 150 में 65 मामलों में ही कोरोना जांच को वेरिफाई किया जा सका।

बांका जिले के व्यक्ति का इंट्री किया गया था फोन नंबर
कोरोना टेस्ट में फोन नंबर को भी गलत दर्शाया गया था। बरहट में तीन अलग-अलग तारीखों के 14, 11 और 11 फोन नंबर गलत पाए गए। जमुई के बरहट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में रिकॉर्ड में दर्ज उन 48 लोगों में से 28 लोगों के मोबाइल नंबर एक ही हैं, जिन्हें 16 जनवरी को कोविड जांच के रूप में दिखाया गया था। साथ ही 25 जनवरी को भी 83 लोगों में से 46 के मोबाइल नंबर की जगह 10 शून्य लिखा गया है। पीएचसी जमुई सदर में भी 16 जनवरी को 150 एंट्री में से 73 के लिए मोबाइल नंबर की जगह 10 शून्य का इस्तेमाल किया गया है। जमुई के बरहट में ही एक ऐसा फोन नंबर मिला जिसे आरटी-पीसीआर टेस्ट के 26 मामलों में दर्ज किया गया था। यह फोन नंबर यहां से सौ किलोमीटर दूर बांका जिले के शंभूगंज निवासी मजदूर बैजू रजक का था उसने इन लोगों से किसी तरह के संबंध से इंकार किया। इन 26 में 11 पुरुष, 6 महिलाएं और 9 बच्चे थे।

क्या कहते हैं डीएम?
डीएम अवनीश कुमार सिंह ने बताया कि सिविल सर्जन सहित चार स्वास्थ्य पदाधिकारियों को निलंबित किया गया है। जबकि चार संविदा पर तैनात पदाधिकारियों को बर्खास्त करने की प्रक्रिया की जा रही है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें