Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Crude oil stolen from Assam Barauni pipeline in KHAGARIA in hi tech way Oil India will file FIR

बिहार में हाईटेक तरीके से की गई असम-बरौनी पाइपलाइन से कच्चे तेल की चोरी, ऑयल इंडिया दर्ज कराएगी FIR

बिहार के खगड़िया जिले के चौथम थाना अंतर्गत बकिया में बरौनी-असम पाइपलाइन लीकेज वाली जगह पर मंगलवार की शाम पहुंचे आयल इंडिया के अधिकारियों ने इसे बदमाशों की करतूत बताया है।

Malay Ojha एचटी, खगड़ियाWed, 11 Jan 2023 10:42 AM
share Share

बिहार के खगड़िया जिले के चौथम थाना अंतर्गत बकिया में बरौनी-असम पाइपलाइन लीकेज वाली जगह पर मंगलवार की शाम पहुंचे आयल इंडिया के अधिकारियों ने इसे बदमाशों की करतूत बताया है। हजारों लीटर कच्चे तेल की चोरी का संदेह जताते हुए अधिकारी नुकसान का आकलन कर रहे हैं। ऑयल इंडिया के अधीक्षण अभियंता (एसई) अन्य अधिकारियों के साथ साइट पर डेरा डाले हुए हैं, जबकि रखरखाव टीम कथित तौर पर बदमाशों द्वारा किए गए नुकसान का आकलन कर रही है।  

रिसाव की सूचना के बाद ऑयल कंपनी के एसई हिमांशु सिंह के अलावा सुरक्षा अधिकारी मधु सूदन कुमार, एचआर रवि भूषण कुमार, चीफ मैनेजर के एस दास भी फर्रेह गांव स्थित रिसाव स्थल पर पहुंचे। एसई हिमांशु सिंह ने दावा करते हुए कहा कि यह कोई रिसाव नहीं है बल्कि कच्चे तेल की चोरी के लिए इसे काटा गया था। एसई ने कहा जब हमें कच्चे तेल के रिसाव की सूचना मिली उसके तुरंत बाद आपूर्ति बंद कर दी गई। कंपनी को हुए नुकसान की जानकारी जुटाई जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले हमें लगा कि यह लीकेज है, लेकिन हम गलत थे क्योंकि तेल निकालने के लिए जानबूझकर इसे क्षतिग्रस्त किया गया था। उन्होंने कहा कि 'बरौनी-असम पाइपलाइन पर पॉइंट नंबर 1095 पर पाइप में ड्रिलिंग के बाद नोजल लगाकर कच्चे तेल की चोरी की घटना को अंजाम दिया गया। 

वहीं सुरक्षा अधिकारी मधु सूदन कुमार ने कहा कि हम नुकसान का आकलन कर रहे हैं और पूरी जानकारी मिलने के बाद प्राथमिकी दर्ज करेंगे। उन्होंने चोरी के पीछे किसी बड़े रैकेट की सांठगांठ की आशंका से इनकार नहीं किया। उन्होंने दावा किया कि सड़क पर टैंकर के पहियों के निशान अब भी मौजूद हैं, जिससे पता चलता है कि पाइपलाइन को जानबूझकर क्षतिग्रस्त किया गया था। इस बीच रखरखाव टीम क्षतिग्रस्त हुए पाइप की मरम्मत में लगी हुई है, जिसके बुधवार शाम तक चालू होने की उम्मीद है। इस पूरे मामले को लेकर एसएचओ अभय कुमार तिवारी ने कहा कि अभी प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है। एफआईआर के बाद पुलिस जांच पड़ताल शुरू करेगी।

पाइप लाइन काट कर तेल की चोरी कोई नई बात नहीं है। कुछ साल पहले पुलिस ने भागलपुर जिले के नौगछिया के पास एक होटल मालिक और उसके सहयोगी को गिरफ्तार कर हजारों लीटर चोरी किया हुआ तेल बरामद किया था। एक अन्य घटना में असामाजिक तत्वों ने पूर्णिया के बरसोनी के पास पाइप लाइन काट दी थी, जिससे हजारों लीटर कच्चा तेल नष्ट हो गया था। 

बता दें कि असम-बरौनी तेल पाइप लाइन में अचानक रिसाव से मंगलवार को खेतों में हजारों लीटर तेल बह गए। खेतों में तेल देखने के बाद तेल लूटने की होड़ मच गई। घटना जिले के चौथम थाना क्षेत्र अंतर्गत फर्रेह बहियार की है। हालांकि सूचना पर स्थानीय पुलिस पहुंची। इसके बाद लोगों को खदेड़ा गया। बाद में घटना स्थल पर जिले के कई थानों की पुलिस पहुंची। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें