Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़tata punch becomes the best selling compact suv of january 2024

ग्राहकों की पहली पसंद बन गई ये छोटी SUV, कीमत ₹6 लाख; सेफ्टी 5–स्टार, ब्रेजा-फ्रोंक्स और नेक्सन भी रह गए पीछे

टाटा पंच (Tata Punch) जनवरी, 2024 में हुई कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की बिक्री में मारुति की ब्रेजा और फ्रोंक्स को पीछे छोड़ते हुए टॉप पर पहुंच गई। बिक्री की इस लिस्ट में नेक्सन को दूसरा स्थान मिला।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 11 Feb 2024 02:54 PM
share Share

भारतीय ग्राहकों में कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिमांड हमेशा बहुत अधिक रहती है। ऐसे में कुछ कंपनियां ग्राहकों की डिमांड को पूरा कर पाती हैं जबकि कुछ इस मामले में पीछे रह जाती हैं। पिछले महीने यानी जनवरी, 2024 में हुई कार बिक्री का आंकड़ा सबके सामने आ गया है। बता दें कि टाटा मोटर्स की पॉपुलर पंच पिछले महीने बिक्री के मामले में सबको पीछे छोड़ते हुए कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में नंबर–1 पर पहुंच गई। टाटा पंच (Tata Punch) ने इस दौरान सालाना आधार पर बिक्री में 50 पर्सेंट की बढ़ोतरी दर्ज की। हालांकि, टाटा की पॉपुलर नेक्सन भी बिक्री में बहुत पीछे नहीं है। आइए जानते हैं पिछले महीने हुई कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की बिक्री के बारे में विस्तार से।

टाटा की पंच और नेक्सन का रहा दबदबा
बता दें कि टाटा पंच ने पिछले महीने कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कुल 17,978 यूनिट कार की बिक्री की। जबकि यही आंकड़ा ठीक 1 साल पहले जनवरी, 2023 में कुल 12,006 यूनिट थी। एसयूवी बिक्री की इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी टाटा की ही पॉपुलर नेक्सन रही। टाटा नेक्सन ने पिछले महीने सालाना आधार पर 10 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ कुल 17,182 यूनिट बिक्री दर्ज की। जबकि टाटा नेक्सन की कुल बिक्री ठीक 1 साल पहले जनवरी, 2023 में कुल 15,567 यूनिट थी। बता दें कि पिछले साल यानी 2023 में हुई टोटल कार बिक्री की लिस्ट में भी टाटा पंच और नेक्सन का दबदबा रहा था।

जबरदस्त रही मारुति सुजुकी फ्रोंक्स की बिक्री
दूसरी ओर बिक्री की इस लिस्ट में मारुति सुजुकी ब्रेजा 7 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ तीसरे नंबर पर रही। मारुति ब्रेजा ने पिछले महीने कुल 15,303 यूनिट कार की बिक्री की। जबकि यही आंकड़ा पिछले साल जनवरी, 2023 में कुल 14,359 यूनिट था। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर 13,643 यूनिट कार बिक्री के साथ मारुति सुजुकी फ्रोंक्स रही। जबकि 10 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ बिक्री की इस लिस्ट में हुंडई वेन्यू पांचवें नंबर पर रही। हुंडई वेन्यू ने पिछले महीने कुल 11,831 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। जबकि यही आंकड़ा ठीक 1 साल पहले 10,738 यूनिट था। 

5–स्टार सेफ्टी रेटिंग से लैस है टाटा पंच
बता दें कि टाटा पंच की भारत में शुरुआती एक्स–शोरूम कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप मॉडल में 10.10 लाख रुपये तक जाती है। वहीं ग्लोबल NCAP ने क्रैश टेस्ट में टाटा पंच को 5–स्टार रेटिंग दिया है। टाटा पंच में डायनाप्रो टेक्नोलॉजी वाला 1.2-लीटर रेवोट्रॉन इंजन मिलता है। यह इंजन 86bhp की अधिकतम पावर और 115Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। ग्राहकों को इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड एएमटी का विकल्प भी मिलता है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें