Hindi Newsऑटो न्यूज़how to safe car on occasion of Diwali festival

इन बातों का ख्याल नहीं रखा, तो दिवाली में कार बन जाएगी आग का गोला, जानें सेफ रखने का तरीका

एक चिंगारी आपकी कार को आग का गोला बनाने के लिए काफी है। दिवाली के दिन तो हर जगह आतिशबाजी होती है और ऐसे समय में ही दुर्घटनाएं भी होती हैं। अगर आप भी एक गाड़ी मालिक हैं तो ये खबर आपके लिए है।

Admin लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 24 Oct 2022 10:30 AM
share Share

एक चिंगारी आपकी कार को आग का गोला बनाने के लिए काफी है। दिवाली के दिन तो हर जगह आतिशबाजी होती है और ऐसे समय में ही दुर्घटनाएं भी होती हैं। अगर आप भी एक गाड़ी मालिक हैं तो ये खबर आपके लिए है। बता दें कि किसी भी गाड़ी में आग बहुत ही आसानी से लग सकती है, क्योंकि गाड़ी को बनाने में कई ऐसे मैटेरियल का यूज होता है, जिसमें तुरंत आग पकड़ती है। इसीलिए आज हम यहां आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आप अपनी गाड़ी को दिवाली पर ही नहीं, बल्कि हमेशा सेफ रख सकते हैं।

कार या बाइक पर दीपक न जलाएं 

कई बार लोग दिवाली के दिन हर जगह दीपक जलाकर पूजा आरती करते हैं। ऐसे में लोग कई बार गाड़ी के आस-पास या गाड़ी के ऊपर ही दीपक रख देते हैं, जो करने से बहुत बचना चाहिए। अगर आप गाड़ी की पूजा कर भी रहे हैं, तो गाड़ी के आस-पास दीपक न जलाएं, नहीं तो गाड़ी आग का गोला बन सकती है।

सीएनजी कारों का रखें विशेष ख्याल

अगर आपके पास कोई सीएनजी कार है, तो उसे बहुत ज्यादा सावधानी से रखने की जरूरत है। जी हां, क्योंकि सीएनजी, पेट्रोल के मुकाबले बहुत तेजी से आग पकड़ सकती है। सीएनजी कार में लगे टैंक में आग के साथ तेज धमाका भी हो सकता है, जिससे पड़ोस में खड़े लोग या घर में बैठे लोगों को भी नुकसान पहुंच सकता है।

गाड़ी को न करें कवर

दिवाली के खास मौके पर अपनी गाड़ी को कवर न करें। दिवाली के दिन आतिशबाजी होती है, ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है, क्योंकि गाड़ी के कवर पर अगर छोटी सी चिंगारी भी गिर जाए, तो वह तुरंत आग पकड़ लेगी। कवर में लगा मैटेरियल तुरंत आग पकड़ लेता है। लोगों को दिवाली के दिन गाड़ी को ओपन साइड एरिया में पार्क करने से भी बचना चाहिए। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें