Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़global ncap has given these 5 maruti cars the worst rating for safety

फैमिली की सुरक्षा के लिए खतरनाक है मारुति की ये 5 कार! ग्लोबल NCAP ने सेफ्टी के लिए दी सबसे खराब रेटिंग

ग्लोबल एनसीएपी ने कारों की सेफ्टी के लिए की जाने वाली टेस्टिंग में मारुति की 5 कारों को सबसे खराब रेटिंग दिया है। वहीं, टाटा की सफारी और हैरियर को सेफ्टी के मामले में 5–स्टार रेटिंग मिली है।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 23 Dec 2023 02:56 PM
share Share

नए साल से पहले देश के कार क्रैश टेस्ट यानी Global NCAP का रिपोर्ट कार्ड जारी हो गया है। इस टेस्ट के माध्यम से एजेंसी शामिल हुई कारों को सेफ्टी रेटिंग देती है। इस बार टाटा की सफारी और हैरियर को एडल्ट सेफ्टी और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 5–स्टार रेटिंग मिली है। वहीं, भारत में सबसे अधिक कार बिक्री करने वाली मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की कार को खराब रेटिंग का सामना करना पड़ा है। बता दें कि ग्लोबल एनसीएपी के सेफ्टी पैरामीटर्स भारत एनसीएपी से थोड़े अलग होते हैं और इन्हें भारतीय सड़कों और यहां की ड्राइविंग कंडीशन के हिसाब से तैयार किया जाता है। आइए जानते हैं 5 ऐसी कारों के बारे में जिन्हें इस टेस्ट में सबसे खराब रेटिंग मिली है।

1.Maruti Suzuki Alto K10
मारुति सुजुकी अल्टो की इस कार को ग्लोबल एनसीएपी ने एडल्ट सेफ्टी के लिए 2–स्टार जबकि चाइल्ड सेफ्टी के लिए जीरो–स्टार दिया है। 

2. Maruti Suzuki Swift
मारुति सुजुकी की बेस्ट सेलिंग रही स्विफ्ट कार को भी इस टेस्ट में खराब रेटिंग का सामना करना पड़ा है। ग्लोबल एनसीएपी ने मारुति सुजुकी स्विफ्ट को एडल्ट सेफ्टी और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 1–स्टार दिया है।

3. Maruti Suzuki Wagnor
ग्लोबल एनसीएपी की रेटिंग में मारुति सुजुकी वैगनआर को भी बहुत खराब रेटिंग का सामना करना पड़ा है। मारुति सुजुकी वेगनआर को ग्लोबल एनसीएपी की ओर से एडल्ट सेफ्टी के लिए 1–स्टार जबकि चाइल्ड सेफ्टी के लिए जीरो–स्टार मिला है।

4. Maruti Suzuki S–Presso
ग्लोबल एनसीएपी ने अपनी इस रेटिंग में मारुति सुजुकी की इस कार को एडल्ट सेफ्टी के लिए 1–स्टार जबकि चाइल्ड सेफ्टी के लिए जीरो–स्टार दिया है।

5. Maruti Suzuki Ignis
ग्लोबल एनसीएपी के इस डेटा के अनुसार, मारुति सुजुकी इग्निस को बहुत ही खराब रेटिंग मिली है। ग्लोबल एनसीएपी ने मारुति सुजुकी इग्निस को एडल्ट सेफ्टी के लिए 2–स्टार जबकि चाइल्ड सेफ्टी के लिए जीरो–स्टार दिया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें