Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़record made four Dhams Uttarakhand within 50 days maximum number devotees reached Kedarnath for darshan

उत्तराखंड के चारों धामों में 50 दिन के अंदर बना रिकॉर्ड, केदारनाथ में दर्शन को पहुंचे सबसे ज्यादा भक्तजन

चारधाम यात्रा को लेकर सरकार की ओर से अफसरों को विशेष जिम्मेदारी दी गई थी। धामों की व्यवस्थाओं को लेकर अलग से अफसरों को तैनात किया गया था। सचिव स्तर के अफसरों तक को ग्राउंड जीरो पर उतारा गया था।

देहरादून, हिन्दुस्तान Tue, 2 July 2024 07:07 AM
share Share

केदारनाथ-बदरीनाथ समेत चारों धामों में भक्तजनों का इस साल 2024 में हुजूम उमड़ पड़ा है। 50 दिन के अंदर ही श्रद्धालुओं की संख्या 30 लाख पहुंच गई है। सबसे अधिक केदारनाथ धाम में 10लाख 12 हजार 340 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।

बदरीनाथ में 8 लाख 28 हजार 851 श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। चारधाम यात्रा को लेकर इस बार श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। चारधाम यात्रा में पिछले साल 2023 में 30 लाख श्रद्धालु 68 दिन में पहुंचे थे। इस बार 18 दिन कम समय में ही श्रद्धालुओं की संख्या 30 लाख पहुंच गई है।

इस बार चारधाम यात्रा को लेकर सरकार की ओर से अफसरों को विशेष जिम्मेदारी दी गई थी। धामों की व्यवस्थाओं को लेकर अलग से अफसरों को तैनात किया गया था। सचिव स्तर के अफसरों तक को ग्राउंड जीरो पर उतारा गया था।

सीएम पुष्कर सिंह धामी खुद सभी व्यवस्थाओं की निगरानी करते रहे। मौके पर जाने से लेकर अफसरों के साथ हर दूसरे दिन निरंतर बैठकें की गई। चुनावी जिम्मेदारियों के बीच में भी सीएम चारधाम यात्रा को लेकर लगातार वीडियो कांफ्रेंस से तैयारियों को परखते रहे।

10 मई को जब धामों के कपाट खुलने का सिलसिला प्रारंभ हुआ तो पहले ही दिन से भारी संख्या में देश दुनिया से यात्री दर्शनों के लिए पहुंचे। यात्रा की शुरुआत में थोड़ी अव्यवस्था दिखी, लेकिन सीएम पुष्कर सिंह धामी ने लोकसभा चुनाव के बीच व्यवस्थाओं की कमान अपने हाथ ली।

इसके बाद महज हफ्ते भर में व्यवस्थाएं पटरी पर आ गई। सीएम ने अफसरों को दो टूक संदेश दिया कि यात्रियों को कोई दिक्कत पेश न आए, इसका विशेष ख्याल रखा जाए। इसके बाद अब तक 30 लाख श्रद्धालुओं ने आसानी से दर्शन किए।

धाम श्रद्धालु
केदारनाथ 1012340
बदरीनाथ 828851
यमुनोत्री 471473
गंगोत्री 501736
श्री हेमकुंड साहिब 122122


 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें