Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़Long wait of devotees for Chardham Darshan Yatra postponed after heavy rain alert uttarakhand

चारधाम दर्शन के लिए भक्तजनों का बढ़ा इंतजार, उत्तराखंड में भारी बारिश के अलर्ट के बाद यात्रा स्थगित 

मॉनसून की उत्तराखंड में धमाकेदार एंट्री होने के बाद तेज बारिश का दौर भी शुरू हो गया है। उत्तराखंड के नौ जिलो में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। चारधाम यात्रा को स्थगित किया गया है।

Himanshu Kumar Lall देहरादून, हिन्दुस्तान, Sat, 6 July 2024 05:08 PM
share Share

चारधाम यात्रा पर बड़ा अपडेट सामने आया है। उत्तराखंड में भारी बारिश के अलर्ट के बाद चारधाम यात्रा को स्थगित कर दिया गया है। तीर्थ यात्रियों से अपील है कि वे ऋषिकेश से आगे यात्रा पर न निकलें और जो भक्तजन यात्रा रूट पर पर हैं वे सफर के दौरान अतिरिक्त सतर्कता बरतें। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों और पुलिस कप्तान को हाई अलर्ट पर रहने की सख्त हिदायत दी है। 

मॉनसून की उत्तराखंड में धमाकेदार एंट्री होने के बाद तेज बारिश का दौर भी शुरू हो गया है। उत्तराखंड के 13 में से नौ जिलो में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद उत्तराखंड सरकार ने 7 जुलाई रविवार को चारधाम यात्रा स्थगित कर दी है। चारधाम पर जाने वाले भक्तजनों और पर्यटकों को रविवार को ऋषिकेश से आगे चारधाम की यात्रा शुरू नहीं करने की अपील की गई है।

सलाह दी गई है कि जिन स्थानों पर पहुंचे हैं, मौसम साफ होने तक वहीं आराम करें। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी जिलाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं।  सचिव आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विनोद कुमार सुमन तथा आपदा प्रबंधन विभाग से जुड़े अन्य अधिकारियों को यूएसडीएमए के राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से सभी जनपदों की सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र और जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र में जैसे ही आपदा को लेकर कोई भी सूचना आए तो उस पर तुरंत कार्यवाई अमल में लाई जाए। किसी भी आपदा की स्थिति में उससे प्रभावी तरीके से निपटा जाए। मार्ग बाधित होने पर तत्काल उसे खुलवाना सुनिश्चित किया जाए।

संभावित आपदा के दृष्टिगत सभी संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, खाद्य तथा मेडिकल टीम को हर स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को भी आपसी सामंजस्य बनाते हुए हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। 

उत्तराखंड का यह पूर्वानुमान, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग ने 7 जुलाई को भारी बारिश पर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चम्पावत, नैनीताल, पिथौरागढ़,यूएस नगर में कई जगह भारी से बहुत भारी वर्षा और कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने का पूर्वानुमान है। पौड़ी, चमोली और रुद्रप्रयाग जनपद में कहीं-कहीं बहुत भारी से अत्यंत भारी बारिश तथा कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने का पूर्वानुमान है। 

खतरे वाली जगहों पर न जाएं: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोगों से अपील की कि अफवाहों पर कतई ध्यान न दें। जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें। खतरे वाली जगहों पर न जाएं और बहुत जरूरी हो तभी आवागमन करें। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि आपदाओं से कम से कम जान-माल का नुकसान हो।

सरकार तथा विभिन्न विभागों के स्तर पर तैयारियां पूरी हैं और किसी भी चुनौतीपूर्ण स्थिति से निपटने लिए सरकारी की पूरी तैयारी है। उन्होंने बच्चों, महिलाओं तथा बुजुर्गों से खास तौर पर एहतियात बरतने की अपील की है।

चारधाम यात्रा को स्थगित करने का इसलिए लिया फैसला
गढ़वाल मंडल आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने बताया कि विभाग द्वारा गढ़वाल मंडल में भारी से भारी बर्षा की संभावना व्यक्त की गई है। अतः यात्रा प्रशासन संगठन ने जनहित एवं तीर्थयात्रियों के जान-माल की सुरक्षा के लिए 7 जुलाई को चारधाम यात्रा स्थगित करने का निर्णय किया गया है।

सभी तीर्थयात्रियों से अपील की जाती है कि वे रविवार सात जुलाई को ऋषिकेश से आगे चारधाम की यात्रा  शुरू न करें तथा जिन स्थानों पर पहुंचे हैं वहां पर मौसम साफ होने तक विश्राम करें। 

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें